Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiG20 2023 Holiday: जी20 पर दिल्ली में तीन दिन की रहेगी छुट्टी...

India News(इंडिया न्यूज़)G20 2023 Holiday: जी-20 शिखर सम्मेलन के अवसर पर लंबा वीकेंड होने से दिल्लीवाले सैर-सपाटे पर निकलने के लिए तैयार हैं। इसका सीधा असर दिल्ली की होटल इंडस्ट्री पर अभी से दिखने लगा है। लुटियन दिल्ली व आईजीआई के नजदीकी नजदीकी पांच से तीन सितारा होटलों के अलावा बाकी के होटल खाली हैं। यहां तक कि इनमें आयोजित होने वाली दूसरी कान्फ्रेंस की प्री बुकिंग तक रद्द हो रही है। दूसरी तरफ हरिद्वार, ऋषिकेश, जयपुर, कुंभलगढ़ समेत दिल्ली से बाहर के पर्यटन स्थलों में होटल दबाव में हैं।

दरअसल, जी-20 में आने वाले राष्ट्राध्यक्षों व राजनयिकों के लिए लुटियन दिल्ली व आईजीआई एयरपोर्ट के नजदीक के फाइव स्टार, फोर स्टार व थ्री स्टार होटल बुक हैं। सरकारी बुकिंग होने से रेट भी सरकार ने तय किया है। यहां के करीब 16 होटलों में ज्यादातर कमरे बुक हैं। यहां के होटलों की बुकिंग लगभग बंद है। दूसरी तरफ दिल्ली के दूसरे इलाकों के फाइव स्टार होटल पर्यटकों का इंतजार कर रहे हैं। छूट देने के बावजूद कमरा बुक नहीं हो रहा है। वजह यह कि जी-20 के अलावा इस दौरान दूसरा कोई डेलीगेशन कान्फ्रेंस के लिए दिल्ली नहीं आ रहा है।

आसपास के होटल फुल

दिल्ली होटल एंड रेस्टोरेंट ऑनर एसोसिएशन के महासचिव मोहित शाह का कहना है कि दिल्ली में स्टार होटलों में कुल 17,000 कमरे हैं। जबकि सरकारी आंकड़े के हिसाब से मेहमानों की संख्या 8000 ही है। ऐसे में होटल इंडस्ट्री पर बुरा असर पड़ रहा है। जी20 के अलावा दूसरे विदेशी पर्यटकों के नहीं आने की वजह से बुकिंग नहीं हो रही है। 50 प्रतिशत तक छूट के बावजूद कमरे की बुकिंग नहीं हो रही है। दूसरी तरफ जयपुर, हरिद्वार, कुंभलगढ़, ऋषिकेश, पंजाब, हिमाचल, जम्मू समेत कई पर्यटन स्थलों के होटल पूरी तरह से फुल हो गए हैं।

दिल्ली में 3 दिन रहेगा सार्वजनिक अवकाश

दुनिया के 20 सबसे ताकवर देशों के राष्ट्राध्यक्षों की सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ ट्रैफिक के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसलिए राजधानी में 8 से लेकर 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इन तीन दिनों तक स्कूल, कॉलेजों से लेकर ऑफिसों में भी अवकाश रहेगा। दिल्ली से बाहर जाने वालों की संख्या में काफी इजाफा शिखर सम्मेलन के दौरान हुआ है। टूर-ट्रेवल कंपनी में भी वाहनों की कमी है। टूरिज्म एक्सपर्ट संदीप खंडेलवाल ने बताया कि बजट होटल की बुकिंग नहीं हो रही है। दिल्ली में इस दौरान पर्यटकों की संख्या काफी कम रहेगी। छुट्टी की वजह से दिल्ली से लोग बाहर सैर-सपाटे के लिए जाने की तैयारी में है।

इसे भी पढ़े:Delhi IGI Airport: दिल्ली एयरपोर्ट पर कुवैत के तीन नागरिक गिरफ्तार, दो करोड़ सोना बरामद करने का लगा आरोप

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular