होम / G20 2023 Preparation: दिल्ली के हर हिस्से में लगाई गई हैं खूबसूरत लाइट्स, ब्लैक स्पॉट की पहचान कर 100 प्रतिशत रोशनी की जाएगी सुनिश्चित

G20 2023 Preparation: दिल्ली के हर हिस्से में लगाई गई हैं खूबसूरत लाइट्स, ब्लैक स्पॉट की पहचान कर 100 प्रतिशत रोशनी की जाएगी सुनिश्चित

• LAST UPDATED : August 29, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)G20 2023 Preparation: G20 मे आने वाले मेहमानों के लिए राजधानी दिल्ली को पिछले कई महीनों से साजाया जा रहा है। अब G20 सम्मेलन के शुरू होने मे कुछ ही दिन बचे हैं। जिसके लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकार से लेकर MCD, NDMC, CPWD, PWD तमाम एजेंसियां दिन-रात एक कर साफ सफाई से लेकर दिल्ली को साजने संवारने मे जुटे हुए हैं। जी-20 के दौरान अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के सामने नई दिल्ली को बेहतरीन रूप में दिखाने के लिए जोर शोर से तैयारी चल रही है।

उत्तरी दिल्ली के आजादपुर चौक से बेला रोड, सिविल लाइन तक और मुकरबा चौक से आजादपुर, मुकरबा चौक से सिंधु बोर्डर तक बेहतर लाइटिंग की जा रही है। टाटा पावर डीडीएल की प्रवक्ता ने बताया कि जी-20 को लेकर हम पर्याप्त बिजली उपलब्धता में सुधार करके प्रमुख सड़कों की विश्वसनीयता सुनिश्चित की जा रही है। इन इलाकों में ब्लैक स्पॉट की पहचान कर 100 फीसदी रोशनी बहाल की गई है। वहीं सौंदर्यीकरण और सफाई के दृष्टिकोण से बिजली के पोलों की सफाई की जा रही है। जहां भी इंटरनेट और केबल की तारें बेतरतीव ढंग से लटक रहे हैं, उसे ठीक किया जा रहा है ताकि तारों का जंजाल खूबसूरती को खराब नहीं करें और शॉर्ट सर्किट से भी बचा जा सके।

खूबसूरत लाइट्स लगाई गई हैं

जी-20 ब्रांडिंग के लिए बेला रोड, क्रोमा के पास डी-ब्लॉक मॉल रोड, मॉल रोड बस स्टैंड के पास माल रोड, मॉडल टाउन मेट्रो स्टेशन के पास,टैक्सी स्टैंड मॉडल टाउन, एच-ब्लॉक मॉडल टाउन-3, आजादपुर बस स्टैंड, महेंद्र पार्क मेन रोड, जहांगीरपुर, कला कुंज एओ ब्लॉक शालीमारबाग में सस्टेनेबिलिटी के संदेश देने वाले होर्डिंग्स लगाए जा रहे है। उर्जा विभाग ने बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड को एक्शन प्लान तैयार करने को कहा है। जेनरेटर सेट के साथ 400 से अधिक किलोवॉट के यूपीएस तैयार रहेगा।

सड़कों पर हरियाली ही हरियाली 

सम्मेलन स्थल पर 1600 किलोवॉट के ट्रांसफॉर्मर लगाया गया है। बिजली आपूर्ति करने वाली दोनों कंपनियों ने क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया है। इसको लेकर हौज-खास का इलाके की महरौली-छतरपुर से एम्स या नई दिल्ली की तरफ जाती सड़क को काफी सजाया संवारा गया है। इसको लेकर सड़क किनारे फुटपाथ को भी सुन्दर बनाया गया है। पैदल चलने से लेकर यहां बैठने की जगह एवं सुन्दर-सुन्दर रंग बिरंगी क्लाकृतियां बनाई गई हैं। साथ ही फूल पौधे एवं हरियाली का विशेष ख्याल रखा गया है। साथ ही सड़कों पर साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखा गया है। ऐसे में इस दौरान सड़कों पर कहीं गन्दगी नहीं दिखाई देगी। इसके साथ ही सड़कों पर बने डिवाइडर के बीच में भी फूल-पौधे लगाए गए हैं, ताकि सड़कों पर चलते समय आपको हरियाली ही हरियाली नजर आए। रात के लिए भी यहां जगह-जगह खूबसूरत लाइटें भी  लगाई गई हैं।

सफाई का रखा गया है खास ख्याल

रात के समय में भी दिल्ली खूबसूरत लगे और मेहमानों को भी ये नजारा देखने मे अच्छा लगे। इसके लिए एयरपोर्ट से लेकर साउथ दिल्ली, नई दिल्ली और प्रगति मैदान का इलाका एवं अन्य कई जगहों को ऐसे ही खूबसूरत बनाया गया है और सफाई का विशेष प्रबंध किया गया है। बता दें कि 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली में जी-20 समिट होने वाला है।

इसे भी पढ़े:Rakshabandhan Gift: बहन ने अपनी किडनी देकर बचाई भाई की जान, युवक बोला- बहन ने दिया मुझे अनमोल तोहफा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox