होम / G20 Car Demand Increases: दिल्ली में अचानक बढ़ी करोड़ों रुपये वाली कारों की डिमांड, जानें क्या जी-20 से है बढ़ोत्तरी का कनेक्शन

G20 Car Demand Increases: दिल्ली में अचानक बढ़ी करोड़ों रुपये वाली कारों की डिमांड, जानें क्या जी-20 से है बढ़ोत्तरी का कनेक्शन

• LAST UPDATED : August 24, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) G20 Car Demand Increases: दिल्ली में जी-20 समिट से पहले महंगी गाड़ियों की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है। राजधानी की एक कार रेंटल फर्म ने कुछ दिन पहले ही एक शानदार जर्मन कार मर्सिडीज मेबैक को 3 करोड़ रुपये से भी ज्यादा के दाम में खरीदा है। यह कंपनी के लिए एक असाधारण खर्च की तरह लग सकता है।

बता दे कि अगले महीने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान ऐसी कारों की मांग बढ़ते ही जा रही है। ऐसे में मर्सिडीज मेबैक एक बड़ा निवेश है। ट्रैवल और टूर कंपनियों के पास लगभग सभी लग्जरी वाहन बिक गए थे। ऐसे में अब वे डिमांड को पूरा करने के लिए आगरा, चंडीगढ़, जयपुर और उदयपुर जैसे स्थानों से महंगी गाड़ियों की व्यवस्था करने में जुट गए है। बता दे कि अगले महीने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान ऐसी कारों की मांग बढ़ते ही जा रही है। ऐसे में मर्सिडीज मेबैक एक बड़ा निवेश है।

जी-20 का प्रभाव

पर्यटन उद्योग का मानना है कि इसका प्रभाव 10 सितंबर के बाद भी देखने को मिल सकता है। उस समय विभिन्न देशों के प्रमुख के प्रमुख दिल्ली से बाहर भी उड़ान भरेंगे। ऐसे में अब वे डिमांड को पूरा करने के लिए आगरा, चंडीगढ़, जयपुर और उदयपुर जैसे स्थानों से महंगी गाड़ियों की व्यवस्था करने में जुट गए है। बता दे कि अगले महीने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान ऐसी कारों की मांग बढ़ते ही जा रही है। ऐसे में मर्सिडीज मेबैक एक बड़ा निवेश है।

लग्जरी गाड़ियों की डिमांड

जी-20 सम्मेलन में 20 से अधिक सदस्य देश और नौ विशेष आमंत्रित देशों के नेता, अंतरराष्ट्रीय संगठनों, व्यापार और सुरक्षा प्रतिनिधिमंडलों के प्रतिनिधियों दिल्ली पहुंचेंगे। इस आयोजन के दौरान एक हजार से अधिक लग्जरी गाड़ियों की जरूरत पड़ने की उम्मीद 20 से अधिक जी20 सदस्य देशों और नौ विशेष आमंत्रित देशों के नेताओं के अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और व्यापार और सुरक्षा प्रतिनिधिमंडलों के प्रतिनिधियों के साथ शहर में पहुंचने के साथ, दिल्ली इस आयोजन के दौरान आवश्यक उच्च-स्तरीय वाहनों की संख्या एक हजार से अधिक होने की उम्मीद है।

हाथ के इशारे से बंद होगा दरवाजा

पुनिया ट्रेवल के पास 300 वाहनों का कारवाँ है। कंपनी के निदेशक हरमन सिंह ने 8-11 सितंबर तक होने वाले जी-20 समिट के मद्देनजर मर्सिडीज मेबैक एस 580 खरीदी है। इस कार का दरवाजा हाथ के इशारे से बंद हो जाता है। उनका दावा है कि हर घंटे में कम से कम एक बार मर्सिडीज मेबैक के लिए फोन आ रहे हैं और दिल्ली में सफर के लिए सबसे भव्य और महंगी सिडान है। बता दे कि कार की डिमांड बढ़ते ही जा रही है। हरमन सिंह ने कहा कि हम मेबैक को आठ घंटे के लिए 65,000 रुपये किराये पर देंगे। इसमें शहर में 80 किलोमीटर तक की ड्राइव शामिल है। लग्जरी कारों की बहुत डिमांड है।

नई कारों के भारी मात्रा में ऑर्डर

मान टूरिस्ट ट्रांसपोर्ट सर्विस के डायरेक्ट अमृत मान ने बताया कि मर्सिडीज एस क्लास, बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज, मर्सिडीज ई क्लास, बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज और उनके जैसी कारों की बहुत मांग है। मर्सिडीज जीएलएस और ऑडी क्यू7 जैसी पॉश एसयूवी और टोयोटा कम्यूटर, टोयोटा कोस्टर, मर्सिडीज स्प्रिंटर कोस्टर, मर्सिडीज स्प्रिंटर और फोर्स अर्बनिया जैसी वैन की भारी मात्रा में मांग की जा रही है। टूर उद्योग के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि मेजबान देश के रूप में, भारत कार्यक्रम के लिए प्रत्येक दूतावास को एक मर्सिडीज एस या ई क्लास, एक टोयोटा कम्यूटर, दो इनोवा क्रिस्टा और एक वैन प्रदान करेगा। हालांकि, आवश्यकता बहुत अधिक है, और सभी दूतावासों का ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट बाजार से सोर्सिंग करके उनकी जरूरतों को पूरा करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम अब उन्हें बता रहे हैं कि वे जिस विशेष वाहन को चाहते हैं, उसे अन्य शहरों से लाना होगा।

इसे भी पढ़े:Chandrayaan 3 Update: Chandrayaan 3 सीएम योगी ने देशवासियों को बधाई दिया, जानें CM केजरीवाल समेत अन्य नेताओं की प्रतिक्रियाएं

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox