Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiभारत में हुआ जी20 सम्मेलन का सफल समापन, पीएम मोदी ने अगले...
India News (इंडिया न्यूज़) : भारत की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन सफल रहा। आज इस सम्मेलन का दूसरा दिन था। बता दें इस सम्मेलन में शामिल होेने के लिए जी-20 के सदस्य 19 देशों और यूरोपीय संघ के प्रमुखों के अलावा भी भारत ने अन्य देशों के प्रमुखों को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता

इस बैठक में ‘वन फ्यूचर’ पर सभी सदस्य देशों ने चर्चा की। इस चर्चा के बाद द्विपक्षीय बैठकें हुई, जिनमें तमाम मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया । इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को हार्दिक शुभकामनाएं दी और उन्हें G 20 की अध्यक्षता सौंपी। बता दें,अभी नवंबर 2023 तक जी20 की अध्यक्षता भारत के पास है। वहीँ अगले जी20 सम्मेलन की अध्यक्षता ब्राजील को सौंप दी गई है. अगला सम्मेलन ब्राजील के रियो शहर में होगा।

पीएम मोदी ने कही यह बात

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा,” भारत के पास नवंबर तक G 20 की अध्यक्षता है। इन दो दिनों में आपने कई बातें और प्रस्ताव रखे हैं। हमारी ज़िम्मेदारी है कि जो सुझाव आए और देखा जाए कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है। मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G 20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें। इसमें हम इस समिट के दौरान में हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं। इस सबका ब्योरा हमारी टीम आपके साथ साझा करेगी। मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जुड़ेंगे।”

ALSO READ ; G-20 के मंच पर पीएम मोदी ने रखे भारत के सुझाव

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular