होम / G20 Delhi Police: दिल्ली के चप्पे- चप्पे पर होगी पुलिस, खतरे को बेअसर करने के लिए कमांडो तैयार

G20 Delhi Police: दिल्ली के चप्पे- चप्पे पर होगी पुलिस, खतरे को बेअसर करने के लिए कमांडो तैयार

• LAST UPDATED : August 31, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) G20 Delhi Police: 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक देश की राजधानी दिल्ली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां आखिरी दौर में हैं। सुरक्षा इंतजामों समेत सभी जरूरी चीजों का खाका बन चुका है। आयोजन को सफल बनाने के लिए सरकार जी जान से जुटी है। दुनिया के 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस दौरान दिल्ली में होंगे, ऐसे में अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजामों के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ-साथ दिल्ली पुलिस भी सुरक्षा तैयारियों में जुटी हुई है। दुनियाभर के नेता भारत की अध्यक्षता में होने जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए राजधानी में होंगे। इसलिए पुलिस-प्रशासन ने अभेद सुरक्षा इंतजाम किए हैं। इस सिलसिले में दिल्ली 7 तारीख रात 12 बजे से छावनी में तब्दील हो जाएगी।

जी20 सम्मेलन के दौरान किसी भी तरह के खतरे या ड्रोन अटैक को बेअसर करने के लिए एनएसजी, इंडियन एयरफोर्स, एयर ट्रैफिक कंट्रोल, दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां एक साथ मिलकर काम कर रही हैं। वीआईपी सुरक्षा में सीआरपीएफ के कमांडोज भी तैनात किए गए हैं। करीब एक हजार तेज तर्रार जवान वीआईपी मूवमेंट के दौरान सुरक्षा घेरा बना कर रखेंगे। दिल्ली पुलिस के डॉग स्क्वॉड ने बुधवार को डमी विस्फोटकों का पता लगाने के लिए मॉकड्रिल की।

प्रगति मैदान में सूट बूट में दिखेंगे पुलिस कर्मी

प्रगति मैदान में दिल्ली पुलिस के चार हजार जवानों के हाथ में सुरक्षा कमान है। इनमें से कोई भी वर्दी में नहीं होगा। ये सभी जवान सूट बूट में होंगे और उनकी आंखों पर काला चश्मा रहेगा। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने 1500 जवानों को प्रगति मैदान के बाहर तैनात करने की योजना बनाई है, वे सभी वर्दी में रहेंगे। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस के 500 जवान प्रगति मैदान और उसके आसपास रहेंगे।

होटलों के आसपास कड़ी सुरक्षा

इसके अलावा आयोजन स्थल, मेहमानों के ठहरने वाले स्थान और रास्तों पर लगभग 500 पीसीआर वैन की तैनाती का प्लान है। इनमें पराक्रम वैन, टूरिस्ट वैन, महिला पीसीआर वैन से लेकर क्यूआरटी को शामिल किया गया है। इनमें तैनात स्टाफ आधुनिक हथियारों से लैस होगा। इनमें एके-47, एमपी-5 गन, ग्लॉक पिस्टल से लेकर दूसरे आधुनिक हथियार शामिल होंगे।

हर तरह कड़ी सुरक्षा का आयोजन

इस वैश्विक आयोजन के लिए राष्ट्रीय पर्व जैसे कड़े सुरक्षा इंतजाम होंगे। राजधानी पर चप्पे-चप्पे में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी।

इसे भी पढ़े:Raksha Bandhan 2023: कच्चे धागों से बनी पक्की डोर है राखी, जानें रक्षा बंधन के त्‍योहार का महत्‍व

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox