होम / G20 Gifts: G20 सम्मेलन में शामिल हुए मेहमानों को पीएम मोदी ने दिए कुछ खास तोहफे, जानें क्या और कैसा था तोहफा

G20 Gifts: G20 सम्मेलन में शामिल हुए मेहमानों को पीएम मोदी ने दिए कुछ खास तोहफे, जानें क्या और कैसा था तोहफा

• LAST UPDATED : September 13, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)G20 Gifts: भारत मंडपम में जी-20 का आयोजन किया था। जी-20 में देश- विदेश के लोग आए थे और यहां खुब घुम कर गए। जानकारी के मुताबिक मेहमानों को जी-20 का आयोजन बहुत अच्छा लगा और यहां उनका बहुत आदर-सतकार भी किया गया जिससे वह बहुत खुश हुए। ऐसे में जी-20 के भारत मंडपम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दे कि जी-20 सम्मेलन के साथ-साथ भारत मंडपम से ही दुनिया के शक्तिशाली देशों की सरकारों के दफ्तर भी चलते रहे। भारत मंडपम के मुख्य आयोजन स्थल के साथ ही हॉल नंबर 14 में जी-20 के सदस्य देशों और आमंत्रित मेहमानों के लिए विशेष कक्ष बनाए गए थे, जिस कक्ष के अंदर बड़े तीन-तीन केबिन थे। कक्ष को बेहद खुबसूरत बनाया गया था।

भारत मंडपम में ही हॉल नंबर 14 जी-20 सदस्य देशों, विशिष्ठ आमंत्रित मेहमानों और अन्य मेहमानों के लिए खास तोर से तैयार किया गया था। इसके ग्राउंड फ्लोर में जी-20 सदस्य देशों व आमंत्रित देशों के लिए 29 कमरे थे, जबकि अन्य विदेशी मेहमानों के लिए 14 कमरे पहली मंजिल पर तैयार किए थे। सभी देशों को तीन-तीन केबिन वाला एक बड़ा कमरा दिया गया था। बता दे कि यूरोपियन यूनियन को दो कमरे दिए गए थे। इसमें एक यूरोपियन कमीशन और दूसरा यूरोपियन काउंसिल को अलॉट किया गया था।
मेहमानों के लिए कुछ खास उपहार
भारत सरकार ने G20 में आए दुनियाभर के राष्ट्राध्यक्षों और अन्य नेताओं के लिए खास हाथ से बनी कलाकृतियां और प्रोडक्ट तैयार करवाए और यह खास गिफ्ट विदेशी मेहमानों को दिए। यह प्रोडक्ट भारत की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं को दर्शाते हैं।

अधिकारियों ने मंगलवार (12 सितंबर) को कहा कि कुछ उपहार देश के कुशल कारीगरों ने बड़ी सावधानीपूर्वक हाथ से तैयार किया गया है।

 

उन्होंने कहा कि उपहार में दी गई वस्तुओं में कश्मीरी केसर, पेको दार्जिलिंग और नीलगिरि चाय, अराकू कॉफी, कश्मीरी पश्मीना शॉल, सुंदरबन मल्टीफ्लोरा मैंग्रोव शहद और उत्तर प्रदेश के कन्नौज का जिघराना इत्र मौजूद हैं।

दिल्ली में स्थित प्रगति मैदान के नवनिर्मित भारत मंडपम में 9 से 10 सितंबर तक जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था।

इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित विश्व के कई अन्य नेता शामिल हुए थे।

अधिकारियों ने बताया कि भारत सरकार ने विभिन्न देशों से आए नेताओं को हस्तनिर्मित कलाकृतियों और उत्पादों के खास रूप से तैयार संग्रह उपहार में दिए, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं के बारे में जानकारी देता है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उपहार में दिए गए कुछ उत्पाद सदियों पुरानी परंपरा के हैं और अपनी अद्वितीय कारीगरी और क्वालिटी के लिए दुनिया भर में पसंद किया।इसे भी पढ़े:AIIMS/AIIVS: AIIMS की तरह ही दिल्ली में होगा भारतीय पशु चिकित्सा विज्ञान संस्थान (AIIVS), मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox