होम / G20 Heavy Security: दिल्ली में हाई अलर्ट G20 आयोजन स्थल पर खास तैनाती, आतंकी से छुटकारा के लिए सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम

G20 Heavy Security: दिल्ली में हाई अलर्ट G20 आयोजन स्थल पर खास तैनाती, आतंकी से छुटकारा के लिए सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम

• LAST UPDATED : September 2, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)G20 Heavy Security: 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक देश की राजधानी दिल्ली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां आखिरी दौर में हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। 7 से 10 सितंबर तक दिल्ली हाई अलर्ट पर रहेगी। आयोजन को सफल बनाने के लिए सरकार जी जान से जुटी है। दुनिया के 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस दौरान दिल्ली में होंगे, ऐसे में अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजामों के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ-साथ दिल्ली पुलिस भी सुरक्षा तैयारियों में जुटी हुई है। दुनियाभर के नेता भारत की अध्यक्षता में होने जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए राजधानी में होंगे। एयरपोर्ट, कारकेड मैनेजमेंट, होटल आदि की सुरक्षा के साथ-साथ आतंकी व शरारती तत्वों की वारदात को रोकने के लिए सुरक्षा का हर कदम उठाया गया है।

 पुलिस आयुक्त ने दी जानकारी

दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त (प्रोटेक्टिव सिक्यूरिटी डिवीजन) मधुप तिवारी ने दिल्ली पुलिस की ओर से शुक्रवार को जी-20 की सुरक्षा को लेकर आधिकारिक जानकारी दी। मधुप तिवारी ने कहा कि जी-20 सम्मेलन आजाद भारत का सबसे बड़ा कार्यक्रम होने जा रहा है। इसलिए दिल्ली में सुरक्षा को व्यापक इंतजाम किए गए हैं। एयरपोर्ट, कारकेड मैनेजमेंट, होटल आदि की सुरक्षा के साथ-साथ आतंकी व शरारती तत्वों की वारदात को रोकने के लिए सुरक्षा का हर कदम उठाया गया है। इस तरह के बड़े आयोजनों के लिए दिल्ली पुलिस के पास पर्याप्त मैन पावर नहीं है। इसके लिए कई एजेंसियों से सहयोग मिला है। ये सहयोग मैनपावर, आधुनिक उपकरण व गाड़ियों के रूप में मिला है।

मधुप तिवारी के मुताबिक, जी-20 के लिए जो स्टाफ तैनात किया गया है उसे रोलबेस माइक्रो फक्शनिंग लेवल की ट्रेनिंग दी गई है। स्टाफ की लगातार ब्रीफिंग की जा रही है। ड्यूटी पाइंट के जरिये जागरूक व आगाह किया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस व उसका पूरा स्टाफ इस आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार है। लगातार कारकेड, डी-ब्रीफिंग व ड्यूटी पाइंट पर तैनाती की रिहर्सल की जा रही हैं।

होटलों के आसपास कड़ी सुरक्षा

इसके अलावा आयोजन स्थल, मेहमानों के ठहरने वाले स्थान और रास्तों पर लगभग 500 पीसीआर वैन की तैनाती का प्लान है। इनमें पराक्रम वैन, टूरिस्ट वैन, महिला पीसीआर वैन से लेकर क्यूआरटी को शामिल किया गया है। इनमें तैनात स्टाफ आधुनिक हथियारों से लैस होगा। इनमें एके-47, एमपी-5 गन, ग्लॉक पिस्टल से लेकर दूसरे आधुनिक हथियार शामिल होंगे।

इसे भी पढ़े:Bhajanpura Manager Murder Case: दिल्ली के भजनपुरा मर्डर केस के चारों आरोपी गिरफ्तार, दिल्ली से पंजाब भागने की फिराक में थे

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox