होम / G20 Indian Culture: जी-20 शिखर सम्मेलन में भारतीय संस्कृति से रूबरू होंगे विदेशी मेहमान, स्वागत-सत्कार की जबरदस्त तैयारी

G20 Indian Culture: जी-20 शिखर सम्मेलन में भारतीय संस्कृति से रूबरू होंगे विदेशी मेहमान, स्वागत-सत्कार की जबरदस्त तैयारी

• LAST UPDATED : August 28, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)G20 Indian Culture: जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आने वाले विदेशी मेहमानों को भगवान गौरी-शंकर, सीता-राम, राधा-कृष्ण और हनुमान के साथ भारतीय संस्कृति से रूबरू कराया जाएगा। पुल व दीवारों पर देवी-देवताओं के चित्र बनवाए गए हैं। देवी-देवताओं के चित्रों के माध्यम से उनके संदेश व गतिविधियों के बारे में आसानी से अवगत हुआ जा सकता है। डीएमआरसी ने भी अपने कई स्टेशनों पर चित्रकारी कराई है। एनडीएमसी ने भी जगह-जगह चित्रकारी करवाई है। विकसित देशों के राष्ट्र अध्यक्षों को विकासशील भारत की राजधानी दिल्ली में अपने देश जैसी तस्वीर दिखाई देगी। उनको एयरपोर्ट से होटलों और वहां से सम्मेलन के आयोजन स्थल व राजघाट और अन्य स्थानों पर जाने व आने के दौरान भारत की संस्कृति से रूबरू होने का अवसर मिलेगा।

कई जगह नई सड़कें बनवाईं

केंद्र सरकार के रेलवे व एनडीएमसी, दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी के अलावा डीएमआरसी ने नई दिल्ली इलाके को विश्वस्तरीय शहर बनाने के लिए बहुत काम कर रहा है। एनडीएमसी व पीडब्ल्यूडी ने दिल्ली को सुंदर बनाने के लिए नई दिल्ली इलाके की सड़कें नए सिरे से बनवाई हैं। फुटपाथ का निर्माण व मरम्मत करने के साथ-साथ नई रेलिंग लगाई है। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली की सड़कों को 6.75 लाख गमलों से सजाया जाएगा। इन गमलों में सजावटी फूल और पत्ते के पौधे लगाए गए हैं।

सरकारी इमारतों पर तिरंगा लाइट

एनडीएमसी व पीडब्ल्यूडी ने सड़कों को स्ट्रीट लाइट से जगमग कर दिया है। राष्ट्रीय त्योहारों के अवसरों की तरह जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर भी सरकारी बिल्डिंगों पर तिरंगा लाइट लगाई है। एक हजार से अधिक पेड़ों को भी आकर्षित लाइटिंग से सरोबार किया है। एनडीएमसी व पीडब्ल्यूडी ने कई चौराहों और सड़कों के किनारे पत्थरों से बनीं विभिन्न आकर्षित मूर्तियां लगाई हैं। पीडब्ल्यूडी ने दिल्ली गेट चौराहे पर रथ का पहिया भी स्थापित किया है। चौराहों पर फव्वारे भी लगाए हैं।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने किया निरीक्षण

जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए पालम वायु सेना स्टेशन तैयार है। रविवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने पालम वायु सेना स्टेशन सहित अन्य जगहों का निरीक्षण इस निरीक्षण के दौरान वह इंडिया गेट के सी हेक्सागोन, अकबर रोड, तुगलक रोड, कौटिल्य मार्ग, एसपी मार्ग, धौला कुआं, थिमैया मार्ग सहित अन्य जगहों पर भी दौरा करने गए।

इसे भी पढ़े:Delhi Murder News: दिल्ली में झगड़े के बाद होटल में ले गया पति, बेहोश करके काट दिया हाथ, आरोपी फरार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox