Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiG20 Protocol: G20 के दौरान कमरे में रुके थे कनाडा के प्रधानमंत्री,...

India News(इंडिया न्यूज़)G20 Protocol: G20 से जुड़ी एक ऐसी जानकारी सामने आई है, जो काफी चौंकाने वाली है, G20 समिट में आए राष्ट्राध्यक्षों के ठहरने के लिए भारत सरकार ने फाइव स्टार होटल में स्पेशल सुइट्स (कमरों) की व्यवस्था की थी, लेकिन कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो जी-20 सम्मेलन के दौरान भारत सरकार की ओर से विशेष रूप से बनाए गए प्रेसिडेंशियल सुइट में नहीं रुके थे, बल्कि प्रोटोकॉल तोड़कर होटल ललित की 16वीं मंजिल पर सामान्य कमरे में रुके थे।

सुरक्षा लेने से कर दिया था इंकार

ट्रूडो बाराखंभा रोड स्थित द ललित होटल की 16वीं मंजिल में सुइट में ठहरे थे। दिल्ली आते ही उन्होंने भारतीय सुरक्षा व गाड़ी लेने से मना कर दिया था। उन्होंने कहा कि उनकी गाड़ी लैंड क्रूजर कनाडा से आई है। उन्होंने ललित होटल में भारतीय सुरक्षा लेने से मना कर दिया था। वे दो दिन तक होटल से बाहर भी नहीं निकले थे। सूत्रों का कहना है कि वे होटल में बहुत परेशान थे। यहां तक कि उन्होंने दिल्ली पुलिस के पीएसओ को भी लेने से मना कर दिया था। ट्रूडो के काफिले में 16-17 गाड़ियां थीं। सबसे आगे पायलट के रूप में स्कोर्पियो थी। इसके बाद चार इनोवा थीं व जी-20 की गाड़ी थी।

आखिर हुआ क्या था

G20 समिट में आए राष्ट्राध्यक्षों के ठहरने के लिए भारत सरकार ने फाइव स्टार होटल में स्पेशल सुइट्स (कमरों) की व्यवस्था की थी, लेकिन कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो जी-20 सम्मेलन के दौरान भारत सरकार की ओर से विशेष रूप से बनाए गए प्रेसिडेंशियल सुइट में नहीं रुके थे, बल्कि प्रोटोकॉल तोड़कर होटल ललित की 16वीं मंजिल पर सामान्य कमरे में रुके थे। ट्रूडो के लिए द ललित होटल में प्रेसिडेंशियल सुइट बुक किया गया था।होटल में एडवांस सिक्योरिटी शील्ड लगाई गई थी। इसमें बुलेटप्रूफ ग्लास था और यह स्नाइपर की गोलियों का भी सामना कर सकती थी। कई अन्य सुरक्षा उपकरण भी लगाए गए थे। इसके बावजूद ट्रूडो सुइट में नहीं रुके। भारत और कनाडा के बीच इस समय खालिस्तान के मुद्दे को लेकर कड़वाहट है।

इसे भी पढ़े:Delhi Air Pollution Plan: दिल्ली में पराली गलाने के लिए खेतों में होगा बायो डी-कंपोजर का छिड़काव, मुद्दे पर हुई सरकार सख्त

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular