होम / G20 Restriction: पाबंदी के बावजूद भी नई दिल्ली में मेहमानों के लिए खुले है कई बाजार, दमकल का कंट्रोल रूम रखेगी खास नजर

G20 Restriction: पाबंदी के बावजूद भी नई दिल्ली में मेहमानों के लिए खुले है कई बाजार, दमकल का कंट्रोल रूम रखेगी खास नजर

• LAST UPDATED : September 8, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)G20 Restriction: 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन हो रहा है। सुरक्षा इंतजामों सहित सभी जरूरी चीजों का खाका बन चुका है। आयोजन को सफल बनाने के लिए सरकार जी जान से जुटी है। दुनियाभर के नेता भारत की अध्यक्षता में होने जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए राजधानी में होंगे। इसलिए पुलिस-प्रशासन ने अभेद सुरक्षा इंतजाम किए हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 8 से लेकर 10 सितंबर तक नई दिल्ली इलाका पूरी तरह बंद नहीं होगा, बल्कि सील किया गया है।

बता दे कि केंद्र सरकार ने सम्मेलन में आनेे वाले अतिथियों को नई दिल्ली इलाके की फेमस 4-5 मार्केट में घुमाने जाएंगे। इन मार्केट में खड़ग सिंह मार्ग स्थित मार्केट भी शामिल हैं। दरअसल इस मार्केट में आम दिनों के दौरान देश-विदेश के पर्यटक बड़ी संख्या में खरीदारी करने जाते हैं। बता दे कि अतिथियों के लिए भारत मंडपम में भी सभी राज्यों के सामान के स्टॉल लगाया गया हैं। इस मार्केट में खरीदारी करने के लिए आम लोग नहीं आ सकेंगे।

दिल्ली के फेमस मार्केट मेहमानों के लिए खोले गए

बता दे कि  दिल्ली के खड़ग सिंह मार्ग स्थित मार्केट में शामिल है महाराष्ट्र इंपोरियम में साड़ियां (पैठनी, नारायण पीठ और नौ-गज की नौवारी), कोल्हापुर के आभूषण, बिदरीवेयर और वारली पेंटिंग, चित्रित लकड़ी के आभूषण के बक्से मिलते हैं। उत्तर प्रदेश इंपोरियम में रेशम की साड़ियां और प्रचुर मात्रा में बनारसी दुपट्टे, सुंदर घरेलू सजावट की वस्तुएं मिलती हैं। दिल्ली इंपोरियम में पंजाबी सूट, हैंडबैग, तो वहीं कश्मीर इंपोरियम में पश्मीना, कानी, आरी, चिनोन, अखरोट पर नक्काशीदार लकड़ी का चिनार पैटर्न, कुर्ते और छोटे टॉप और टोपियां, हाथ से बुने हुए कालीन शामिल हैं। गुजरात इंपोरियम में टाई और डाई कपड़े, योक, ब्लाउज और जैकेट, फर्नीचर सेट मिलता है। बिहार इंपोरियम में पक्षियों, जानवरों और आदिवासी लोगों के प्रिंट वाले रंगीन बिलोवी दुपट्टे मिलते हैं।

बता दे कि मेहमान दिल्ली के खान मार्केट, मालचा मार्ग मार्केट और दिल्ली हाट भी घुमने जाएंगे। बता दे कि दिल्ली के हाट में हस्तशिल्प का सामान मिलता है। यहां पर सभी राज्यों के व्यंजनों की दुकानें है। वहीं एनडीएमसी ने इन मार्केट काे सजाया और संवारा गया है। इसके अलावा साफ सफाई करने के साथ-साथ हरियाली करने के लिए पौधे भी लगाए गए हैं।

24 घंटे अधिकारी तैनात

जी-20 सम्मेलन के दौरान मेहमानों की सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए नई दिल्ली इलाके में एक और कंट्रोल रूम बनाया गया है। खान मार्केट स्थित डिजास्टर मैनेजमेंट सेंटर (डीएमसी) में अग्निशमन विभाग का कंट्रोल रूम बनाया गया है। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारियों ने बताया है कि प्रगति मैदान के अलावा पूरे नई दिल्ली जिला के बाहरी एरिया पर नियंत्रण रखने के लिए इस कंट्रोल रूम को बनाया गया है। अग्निशमन विभाग के अलावा यहां पुलिस, ट्रैफिक पुलिस, सीपीडब्ल्यूडी और दूसरी सिविक एजेंसियों के कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं।

अग्निशमन विभाग की तैयारी पूरी हो गई है। खान मार्केट के जिस डीएमसी सेंटर में कंट्रोल रूम बनाया गया है। पूरे जी-20 के दौरान अलग-अलग शिफ्ट में यहां पर 24 घंटे अधिकारी तैनात रहेंगे। कंट्रोल रूम की देखरेख के लिए 12 नोडल अधिकारियों को चुना गया है। किसी भी परेशानी या कोई घटना के समय कंट्रोल रूम में समन्वय स्थापित कर तुरंत मदद दी जाएगी।

इसे भी पढ़े:G20 Hospital Emergency: दिल्ली के तीन बड़े अस्पतालों में बने स्पेशल जोन, डॉक्टरों ने ली सेना की मदद

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox