होम / G20 Restrictions in Delhi: दिल्ली में तीन दिन की छुट्टी घोषित, LG की मंजूरी के बाद देखिए राजधानी में क्या-क्या रहेगा बंद

G20 Restrictions in Delhi: दिल्ली में तीन दिन की छुट्टी घोषित, LG की मंजूरी के बाद देखिए राजधानी में क्या-क्या रहेगा बंद

• LAST UPDATED : August 24, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)G20 Restrictions in Delhi: राजधानी दिल्ली में अगले महीने 8 से 10 सितंबर तक G20 समिट होने जा रही है। इसे लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। समिट में हिस्सा लेने तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्ष और शीर्ष अधिकारी आ रहे हैं, ऐसे में अभी से दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था टाइट है। सुरक्षा के लिहाज से तीन दिनों तक दिल्ली में तमाम पाबंदियां लागू रहेंगी। दिल्ली मेट्रो के कुछ स्टेशनों से लेकर कुछ रास्तों को भी बंद किया जाएगा। इसके अलावा नई दिल्ली एरिया में बिना परमिशन के किसी भी वाहन को एंट्री नहीं मिलेगी। ऑटो-टैक्सी भी बंद रहेंगी। इलाके के मॉल और मार्केट को भी बंद रखने का प्लान है। हालांकि लोगों को कम से कम परेशानी हो, इसके लिए कुछ चीजों को खोला भी गया है। आइए बताते हैं G20 के दौरान दिल्ली में क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगा।

DTC बसों के बदले जाएंगे रूट

जी20 के दौरान नई दिल्ली एरिया में डीटीसी की बसों को दूसरे रूट पर डायवर्ट किया जाएगा। भारी, मध्यम और हल्के वाहन समेत किसी भी माल वाहन को दिल्ली में एंट्री नहीं मिलेगी। रिंग रोड के आगे इंटर-स्टेट बसों को एंट्री नहीं होगी, वहीं रजोकरी बॉर्डरी से आगे कोई बस नहीं आएगी।

ऑटो-टैक्सी भी नहीं चलेंगे

नई दिल्ली जिले में टैक्सी और ऑटो भी नहीं चलेंगे। हालांकि होटल में ठहरने वाले गेस्ट और स्थानीय निवासी टैक्सी बुक करते हैं, तो उसे आने-जाने की परमिशन होगी।

कौन-कौन से मेट्रो स्टेशन रहेंगे बंद

G20 समिट के दौरान दिल्ली मेट्रो के सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर उतरने और चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा खान मार्केट, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय जैसे कुछ मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा जा सकता है। बाकी सभी मेट्रो स्टेशन और लाइनों पर मेट्रो चलेगी।

मेडिकल सेवाएं जारी रहेंगी

समिट के दौरान सभी मेडिकल और इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। वहीं स्पेशल कंट्रोल रूम रहेगा और 24 घंटे हेल्पलाइन एक्टिव रहेगी।

रेलवे स्टेशन रास्ते डायवर्ट

G20 समिट के दौरान दिल्ली से सभी रेलवे स्टेशन खुले रहेंगे। हालांकि सुरक्षा के लिहाज से 10 सितंबर को सुबह 5 बजे से 1 बजे तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अजमेरी गेट तरफ वाला रूट डायर्ट रहेगा। इसके अलावा ओल्ड दिल्ली रेलवे स्टेशन पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी रोड साइड भी प्रतिबंधित रहेगी।

राजघाट के आस-पास के रास्ते रहेंगे बंद

10 सितंबर को सभी विदेशी मेहमान महात्मां गांधी की समाधि पर जाएंगे। इस दौरान राजघाट के तीन-चार किमी के दायरे में आने वाले रास्तों को बंद किया जा सकता है। ऐसे में ये रास्ते बंद हो सकते हैं।
-रिंग रोड पर सराय काले खां से आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच
-जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर राजघाट चौक से लेकर रामलीला मैदान और अजमेरी गेट की क्रॉसिंग तक
– नेताजी सुभाष मार्ग पर दिल्ली गेट से लेकर लाल किले की क्रॉसिंग तक
-राजघाट से दिल्ली सचिवालय होते विकास मार्ग तक

स्कूल और कॉलेजों की रहेगी छुट्टी

सीएम केजरीवाल ने समिट के दौरान तीन दिनों के लिए सार्वजनिक छुट्टी कर दी है। ऐसे में सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

इसे भी पढ़े:Delhi Transport Rules And Regulations: न लाइसेंस, न इंश्योरेंस, नियमों को ताक पर रखकर चल रहे ई-रिक्शों की वजह से हो रही दिल्लीवालो को…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox