Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiG20 Special: छोटे उस्तादों के सुरों से भीगा 'भारत मंडपम', लोक नृत्य,...

India News(इंडिया न्यूज़)G20 Special: जी- 20 के दौरान विदेशी मेहमानों के सामने बहुत अच्छा आयोजन किया था। विदेशी मेहमानों के प्रतिक्रिया को देखकर ऐसा लगी की उन्होंने बहुत उल्लाश से सभी चीजों को देखा और खुशी-खुशी यहा से चले गए। शिखर सम्मेलन के पहले दिन राष्ट्रपति द्वारा भव्य रात्रिभोज का आयोजन किया गया। शिखर सम्मेलन के दौरान कुछ छोटे उस्तादों ने भी अपनी कला को सबके सामने बहुत अच्छे से पेश किया।

छोटे उस्तादों ने किया परफॉर्म 

जी- 20 में दिल्ली-एनसीआर के छोटे उस्तादों का भी हिस्सा लिया था। छोटी सी उम्र में इन उभरते हुए कलाकारों के लिए जी 20 के स्टेज में परफॉर्म करना इनकी जिंदगी का यादगार बना दिया है। शनिवार को ‘मिले सुर मेरा तुम्हारा’ के सुरों के साथ इन कलाकारों के सुरों से ‘भारत मंडपम’ जगमगा गई।

 रक्षिता मिलीं ऋषि सुनक से

8 साल की रक्षिता जी 20 में अपनी परफॉर्मेंस से बहुत खुश हुई। रक्षिता चार साल की उम्र से अपने पिता से वॉयलिन सीख रही हैं। वह कहती हैं, मैं पहले नर्वस थी और फिर एक्साइटेड। मैंने पहली बार इतनी सारे आर्टिस्ट के साथ इतने लीडर्स के सामने परफॉमेंस दी। मैं 10 दिन तक संगीत नाटक अकादमी में रिहर्सल के लिए जाती थी। वहां मजा भी आता था, कई फ्रेंड भी बने। चिन्मय विद्यालय, वसंत विहार की स्टूडेंट रक्षिता कहती हैं, मैं ऋषि सुनक सर से भी मिली, उन्होंने मुझसे मेरा नाम और मेरे इंस्ट्रुमेंट के बारे में भी पूछा। मैंने उनके साथ फोटो भी खिचवाई।

 

सितार पर अधिराज का धमाल

सितार पर उंगलियां दौड़ते 14 साल के अधिराज चौधरी कहते हैं, हम सबकी परफॉर्मेंस बहुत अच्छी रही। जी 20 का यह मंच हमेशा मेरे लिए हमेशा यादगार रहेगा, जिसमें दुनिया की नामी हस्तियां हमें सुन रहे थे। चितरंजन पार्क में रहने वाले मदर इंटरनैशनल स्कूल के स्टूडेंट अधिराज पिछले 10 दिन की रिहर्सल सफल हुई, हमें बहुत मजा आया। वह बताते हैं, मैं पिछले 6 साल की उम्र से सितार सीख रहा हूं। मुझे संगीत की दुनिया में ही आगे बढ़ना है और अपने दादा देबू चौधरी जी और पिता प्रतीक चौधरी जी की विरासत को आगे बढ़ाना है।

 

वॉयलिन पर हरि के बेहतरीन राग

वॉयलिन वादक 13 साल का हरि कार्तिक के लिए भी यह परफॉर्मेंस स्पेशल बनी। उन्होंने बताया कि, 20 देशों के लीडर्स मेरे सामने थे, मैंने सबको देखा, उन्होंने भी परफॉर्मेंस एंजॉय की। मैं 5 साल की उम्र से वॉयलिन सीख रहा हूं, और वोकल में भी मेरी दिलचस्पी है। संस्कृति विद्या मंदिर, वसंत विहार के क्लास 8 के स्टूडेंट हरि कहते हैं, पढ़ाई और संगीत में बैलेंस बनाते हुए मैं संगीत की दुनिया में आगे बढूंगा। जी 20 की रिहर्सल और परफॉर्मेंस के बीच मेरे कई दोस्त बने हैं, छोटे भी और बड़े कलाकार भी।

मृदंगम पर दक्ष की दक्षता

12 साल के दक्ष बूपथी की मृदंगम में गजब की थाप कमाल की थी।उन्होंने बोला कि, मेरे लिए जी 20 में परफॉर्म करना बहुत गर्व की बात है क्योंकि यहां पर विस्मिल्ला खान अवॉर्डी कलाकारों के साथ मैं बजा रहा था, जिनका कद बहुत ऊंचा है। साथ ही, इतने सारे देश के प्रेजिडेंट-प्राइम मिनिस्टर के बीच परफॉर्मेंस… ऐसे मौकों के लिए हमें कहां कहां जाना पड़ता है मगर जी 20 के स्टेज ने यह मौका हम तक पहुंचा है। दिल्ली के समरविले स्कूल, वसुंधरा एनक्लेव के क्लास 8 के स्टूडेंट दक्ष ने बताया कि वो चार की उम्र से मृदंगम सीख रहे हैं।

नादस्वरम से हरिरंगन ने कराया परिचस

नादस्वरम और वॉयलिन दोनों के उस्ताद कलाकार 16 साल के के। हरिरंगन ने जी 20 की परफॉर्मेंस नादस्वरम बजाया। केरला स्कूल, आरकेपुरम के यह स्टूडेंट कहते हैं, ये दोनों मैं बचपन से सीख रहा हूं। जी 20 के मंच पर इसे बजाना खास था क्योंकि मैं भारत के संगीत को दुनिया तक पहुंचा रहा था। इसकी तैयारी में मैंने अनुशासन भी सीखा कि कैसे 10 दिन तक बिना मोबाइल के रह सकता हूं।

ऋषि सुनक ने कहा, हैपी बर्थडे

11 साल के स्कंदन सुरेश की बांसुरी की धुन ने परफॉर्मेंस को बहुत खास बना दिया। उन्होंने बताया कि, परफॉर्मेंस बहुत बढ़िया रही, मैंने कोई भी गलती नहीं की। मैंने अपनी परफॉर्मेंस को रिहर्सल की तरह लिया, इसलिए आराम से सब कुछ हो गया। वैसे, परफॉर्मेंस वाले दिन मेरा बर्थडे भी था, तो ऋषि सुनक जी ने भी मुझे हैपी बर्थडे कहा। मैं मेरे गुरु आर श्रीनाथ जी से सीखता हूं, जी 20 की परफॉर्मेंस मेरे लिए जिंदगी भर की याद रहेगी। क्लास 6 के स्टूडेंट स्कंदन का फेवरिट सब्जेक्ट है मैथ्स।

इसे भी पढ़े:IIT Delhi: IIT दिल्ली की प्रोफेसर दिव्या द्विवेदी ने कहा भारत में हिंदुत्व नहीं रहेगा.. जानें लोगों की प्रतिक्रिया

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular