Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiG20 Summit: जी 20 सम्मेलन में आने वाले राष्ट्राध्यक्षों के लिए IGI...

India News(इंडिया न्यूज़) G20 Summit: G20 समिट में आने वाले तमाम देशों के चीफ और गेस्ट के लिए IGI एयरपोर्ट पर बड़े जोड़ो- सोड़ो से तैयारियां किया जा रहा हैं। दुनिया के तमाम सुख-सुविधाओं से लैस अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के एयरफोर्स-वन, चीनी राष्ट्रपति के एयरफोर्स-3701, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पूतिन के इल्यूशिन आईएल और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के रॉयल एयरफोर्स वोयाजर समेत तमाम देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के हवाई जहाजों को पार्क करने के लिए व्यवस्था किया जा रहा है।

सफदरजंग एयरपोर्ट पर भी पार्किंग की योजना

जानकारी के मुताबिक तीन रनवे टेक ऑफ और लैंडिंग के लिए खुले होंगे। सूत्रों ने बताया कि तमाम देशों के चीफ का मूवमेंट IGI एयरपोर्ट पर टी-1 के पास एयरफोर्स के टेक्निकल एरिया से कराया जाएगा। यहीं पर तमाम देशों के चीफ का रेड कार्पेट पर वेलकम भी किया जाएगा। बता दे कि आने वाले तमाम डेलिगेट्स और गेस्ट का मूवमेंट टी-3 से कराया जाएगा।

इसके लिए गेट नंबर-10 की तरफ इंतजाम किया जा रहा हैं। कस्टम और इमिग्रेशन क्लीयरेंस के लिए भी टी-3 पर अलग कॉरिडोर होगा। ज्यादातर VIP प्लेन के मूवमेंट रनवे नंबर-27 से करने की योजना बनाया गया है। IGI एयरपोर्ट पर लगभग 50 सुपर VIP एयरक्राफ्ट को पार्क करने के लिए अलग स्टैंड तैयार किया जा रहा हैं। हवाई जहाज यहां अच्छे से रखा जाएंगा। अगर एयरपोर्ट पर प्लेन पार्किंग में कोई समस्या आई तो बैकअप के लिए सफदरजंग एयरपोर्ट पर कुछ हवाई जहाज पार्क करने की योजना बनाया जा रहा है।

आम यात्रियों का भी  रखा जाएगा ध्यान

बता दे कि, CISF अपने नाकों में बढ़ोतरी करेगी। इसी तरह से दिल्ली पुलिस भी अपनी पट्रोलिंग गाड़ियों को भी बढ़ाया जाएगा। दोनों फोर्स के कमांडो भी जरूरत के मुताबिक एयरपोर्ट पर तैनात रहेंगे। टी-3 पर हज विजिटर्स एरिया को जी-20 के लिए इस्तेमाल करने की योजना बनाई गई है।

आम लोगों के टेक ऑफ और लैंडिंग अभी की तरह ही सामान्य तौर पर चलती रहें। कड़ी सुरक्षा जांच के चलते इन्हें एयरपोर्ट पर एक घंटे या कुछ देर पहले बुलाने की जरूरत न आए। वैसे तो इंटरनैशनल मूवमेंट टी-3 से ही कराया जाएगा। बता दे कि जरूरत के मुताबिक टी-1 और टी-2 पर भी बैकअप के लिए इंतजाम करने की योजना बनाई गई है। कोशिश किया जा रहा है कि 8, 9 और 10 सितंबर को समिट के दौरान IGI पर आम यात्रियों को कोई भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इसे भी पड़े:Noida Delhi: नोएडा और ग्रेटर नोएडा के दौरे पर गृहमंत्री अमित शाह, CRPF ग्रुप सेंटर में लगाया 4 करोड़वां पौधा

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular