Friday, July 5, 2024
HomeDelhiG20 Summit 2023: दिल्ली है तैयार, जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा...

India News(इंडिया न्यूज़) G20 Summit 2023: राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाले शिखर सम्मेलन के मद्देनजर सख्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सात से 10 सितंबर तक दिल्ली हाई अलर्ट पर रहेगी। आयोजन को सफल बनाने के लिए सरकार जी जान से जुटी है। जी-20 के दौरान अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के सामने नई दिल्ली को बेहतरीन रूप में दिखाने के लिए जोर शोर से तैयारी चल रही है। इसी के साथ होटलों में सुरक्षा व्यवस्था को सख्त कर दिया गया है। इस दौरान नाश्ता खाना भी वे अपने कमरे में ही करेंगे।

जानें किन रास्तों पर लगी रोक

बता दे कि कल यानी गुरूवार रात से प्रगति मैदान टनल को बंद कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस ने लोगों को नई दिल्ली और मध्य दिल्ली के कुछ हिस्सों में  जाने से रोक लगा दिया है। पुलिस ने बताया है कि लोग मेट्रो से यात्रा करें और मैप माई इंडिया एप पर नेवीगेशन लगाकर बंद रास्तों के बारे में पता कर लें। गुरुवार रात से ही नई दिल्ली की सड़कों पर सन्नाटा सा लग गया था। एनएसजी ने प्रगति मैदान सहित दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह संभाल लिया गया है।

जी-20 सम्मेलन के दौरान कई रास्ते बंद मथुरा रोड, भैरो मार्ग व रिंग रोड को शुक्रवार सुबह से बंद कर दिया गया है प्रगति मैदान टनल को गुरुवार रात से आम लोगों व वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है। प्रगति मैदान टनल मथुरा रोड से लेकर इंडिया गेट, सुप्रीम कोर्ट और आईटीओ की ओर जाने वाले मार्गों को जोड़ती है। इस कारण इन मार्गो पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया है कि पुलिस ने जो एडवाइजरी जारी है कि उसके अनुसार यात्रा करें और सभी नियम का पालन करें।

इन बातों का रखें खास ध्यान

-ज्यादा समय लेकर निकले। अपने वाहन का इस्तेमाल न करें। मेट्रो सफर ज्यादा बेहतर रहेगी।
-नई दिल्ली स्टेशन को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे टी-3 के माध्यम से द्वारका सेक्टर-21 स्टेशन से जोडने वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (ऑरेंज लाइन) का उपयोग करें।

-अंतरराज्यीय बसों को दिल्ली में एंट्री की अनुमति दी जाएगी। सभी बसों का समापन रिंग रोड पर ही होगा।

-दिल्ली में पहले से मौजूद बसें रिंग रोड और रिंग रोड से आगे दिल्ली की सीमाओं की ओर के सड़क नेटवर्क पर शुरू होंगी। इन्हें दिल्ली से बाहर निकलने की अनुमति होगी।

-नई दिल्ली में ऑटो व टैक्सी जरूरी सर्विस को छोड़कर आने की अनुमति नहीं होगी।

-एयरपोर्ट, नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशनों तक यात्रियों को आवाजाही की अनुमति रहेगी।

-नई दिल्ली जिले में प्रवेश करने वाले यातायात की आवाजाही को नियंत्रित किया जाएगा।

-स्थानीय निवासियों और अधिकृत वाहनों को नई दिल्ली जिले के भीतर आने की अनुमति होगी।

-नई दिल्ली जिले में होटलों, अस्पतालों और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए हाउस कीपिंग, खानपान, अपशिष्ट प्रबंधन आदि से जुड़े वाहनों को सत्यापन के बाद प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

-मालवाहक वाहनों और बसों को छोड़कर सामान्य यातायात को रजोकरी सीमा से दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होगी। इसके अलावा, इस यातायात को अनिवार्य रूप से एनएच-48 से राव तुला राम मार्ग–पाल्मे मार्ग पर भेजा जाएगा। एनएच-48 पर धौला कुआं की ओर किसी भी वाहन की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी।

-10 सितंबर बी सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे तक नियंत्रित क्षेत्र-दो में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, अजमेरी गेट की ओर से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रोड की ओर से शांति वन चौक, गीता कॉलोनी की ओर से आईटीओ, विकास मार्ग की ओर से राजघाट चौक, जवाहर लाल नेहरू (जेएलएन) मार्ग, गुरु नानक चौक, मिंटो रोड की ओर से पूरी तरह बंद रहेंगे।

परेशानी के लिए यहां करें संपर्क

पुलिस ने अपील की है कि आम जनता और वाहन चालक धैर्य रखें, यातायात नियमों और सड़क अनुशासन का पालन करें। सभी चौराहों पर तैनात यातायात कर्मियों के निर्देशों का पालन करें और दिल्ली यातायात पुलिस की वेबसाइट https://traffic.delhipolice.gov.in,  फेसबुक पेज https://www.facebook.com/dtptraffic, ट्विटर हैंडल https://twitter.com/dtptraffic, इंस्टाग्राम पेज https://www.instagram.com/dtptraffic, व्हाट्सएप नंबर 8750871493 और हेल्पलाइन नंबर 1095/011–25844444 के माध्यम से अपडेट रहें।

इसे भी पढ़े:IMD Delhi Weather Forecast: G20 के दौरान कैसा रहेगा दिल्ली के मौसम का हाल, जानें IMD की आज की लेटेस्ट अपडेट

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular