Friday, July 5, 2024
HomeDelhiG20 Summit 2023: दिल्ली को चमकाकर बढाई भारत की शान, एमसीडी और...

India News(इंडिया न्यूज़) G20 Summit 2023: G20 Summit की मेजबानी करने के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार है। जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी के मद्देनजर सबसे अधिक कार्य एनडीएमसी व पीडब्ल्यूडी विभाग ने किया है। मगर पीडब्ल्यूडी ने अपने इलाके के साथ-साथ दूसरे विभागों के इलाके में कार्य किया। इस संबंध में उसको खास तौर पर जिम्मेदारी दी गई थी। पीडब्ल्यूडी ने आयोजन स्थल के बाहरी इलाके को विकसित देशों के शहरों से भी अच्छे ढंग से सजाया व संवारा है। इसके अलावा उसने दिल्ली गेट व राजघाट के आसपास के इलाके को भी चमकाने में कोई कमी नहीं छोड़ी।

PWD ने किया सराहनीय काम

पीडब्ल्यूडी ने दिल्ली छावनी बोर्ड के इलाके में भी देश की प्रतिष्ठा को चार चांद लगाने के लिए दिल्ली को चमकाने का कार्य किया है।पीडब्ल्यूडी ने यहां एयरपोर्ट से मेहमानों के निकलने वाले गेट के सामने बहुत ही सुंदर पार्क विकसित किया है। दो हिस्सों में बंटे इस पार्क में उसने 16 फव्वारे लगाए है।

इसी तरह उसने दिल्ली-जयपुर हाईवे को दिल्ली रोड से धौलाकुआं तक भी चमकाया है। यहां पर उसने कई जगह आकर्षित मूर्ति व फव्वारे लगाए है। पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर 31 मूर्तियां व 90 फव्वारे स्थापित किए है। इसके अलावा 1.65 लाख पौधे लगाए है और खूबसूरत लाइट्स लगाई है।

एमसीडी ने NHAI प्रोजेक्ट पर किया काम

एमसीडी ने भी अपने इलाके के साथ-साथ एनएचएआई के इलाके में भी कार्य करके दिल्ली को चमकाने का कार्य किया। उसने एयरपोर्ट के पास महिपालपुर में चार मीनार पार्क और छह स्थानों को म्यूजिक आर्टिफेक्ट्स, हॉर्टिकल्चर और मूर्तियां लगाकर सजाया है। साथ ही पूरे इलाके को एलइडी लाइट्स से जगमग किया। उसने राजघाट, दिल्ली गेट, बहादुर शाह जफर मार्ग, आईपी एस्टेट, आईटीपीओ के आसपास के क्षेत्र को प्राचीन भारतीय की कला को दर्शाने वाली कलाकृतियों से सजाया।

इसे भी पढ़े: Rishi Sunak On G20 2023: ऋषि सुनक – मैं हिंदू हूं और मुझे इस पर गर्व है, पीएम मोदी मेरे सम्मानित ,  जानें पीएम…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular