Friday, July 5, 2024
HomeDelhiG20 Summit 2023: जी-20 के दौरान मेट्रो स्टेशनों के लिए प्लान तैयार,...

India News(इंडिया न्यूज़)G20 Summit 2023: जी-20 के दौरान दिल्ली की सुरक्षा पर कड़ी रोक लगाया जा रहा है, ऐसे में बता दे कि जी-20 के दौरान एयरपोर्ट और नई दिल्ली जाने वाले लोग अगर होटल में रुकना है, या कही और जाना है तो वह बोर्डिंग पास व आधार कार्ड से दिखाकर जा सकते हैं। टैक्सी और ऑटो को बिना किसी जरुरी काम के नई दिल्ली इलाके में जाने नहीं दिया जाएगा। किसी को बिना कारण नई दिल्ली इलाके में जाने नहीं दिया जाएगा। नई दिल्ली जाने वाले लोगों को उस समय परेशानी हो सकती है, जब रूट लगा होगा या फिर कोई सुरक्षा रिहर्सल चल रही हो।

 जी-20 के दौरान इन मेट्रो स्टेशन पर लगी रोक

नई दिल्ली में जहां  जी-20 आयोजीत किया जा रहा है उस इलाके के मेट्रो को बंद कर दिया जाएगा। बता दे कि प्रगति मैदान का सबसे नजदीक सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन इस बीच पूरी तरह बंद रहेगा। ट्रैफिक पुलिस ने मेट्रो स्टेशनों के लिए प्लान तैयार कर लिया है। इसमें 10 सितंबर को मध्य दिल्ली के भी कई हिस्से प्रभावित रहेंगे। विशेष पुलिस आयुक्त के मुताबिक, सम्मेलन के दौरान की ट्रैफिक की 25 अगस्त को एडवाइजरी में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। नई दिल्ली इलाके में 7 सितंबर की रात से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक व्यवसायिक गतिविधियों की अनुमति नहीं दिया जाएगा। 10 सितंबर को दिल्ली के कई हिस्सों की आवाजाही पर असर देखने को मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक कई विदेशी मेहमान 10 सितंबर की सुबह राजघाट जाएंगे फिर वहा से प्रगति मैदान जाएंगे। जी-20 के दौरान कई इलाके की आवाजाही बंद रहेगी।

कंट्रोल एरिया-1

नई दिल्ली को 7 सितंबर की रात 12 बजे से 10 सितंबर 12 बजे तक कंट्रोल एरिया-1 बनाया गया है। स्थानीय निवासियों, अधिकृत वाहनों और आपातकालीन वाहनों को नई दिल्ली जिले की सड़कों पर यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। टैक्सी व ऑटो को आने-जाने की अनुमति नहीं रहेगी। बता दे कि अधिकृत वाहनों, आपातकालीन वाहनों और हवाई अड्डे, पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशनों की ओर जाने वाले यात्रियों के वाहनों को रिंग रोड से आगे नई दिल्ली जिले की तरफ सड़कों पर जाने की अनुमति होगी।

कंट्रोल एरिया-2

बता दे कि 9 सितंबर की रात 12 बजे से 10 सितंबर को 12 बजे तक कंट्रोल एरिया-2 बनाया गया है। डब्ल्यू प्वाइंट, ए प्वाइंट, डीडीयू. मार्ग, विकास मार्ग (नोएडा लिंक रोड, पुस्ता रोड तक), बहादुर शाह जफर मार्ग, दिल्ली गेट, जवाहरलाल नेहरू मार्ग (राजघाट से गुरु नानक चौक तक), चमन लाल मार्ग (गुरु नानक से) चौक से तुर्कमान गेट), आसफ अली रोड (तुर्कमान गेट से बी.एस.जेड. मार्ग तक), महाराजा रणजीत सिंह मार्ग (बाराखंभा टॉल्स्टॉय क्रॉसिंग से चमन लाल मार्ग पर गुरु नानक चौक तक), महात्मा गांधी मार्ग (दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे टी- प्वाइंट से) कश्मीरी गेट तक), आई.पी. फ्लाईओवर, शांति वन चौक, हनुमान सेतु, आई.एस.बी.टी. कश्मीरी गेट और सलीमगढ़ बाईपास। 10 सितंबर को 5 बजे से लेकर 13 बजे तक इन मार्गो पर ट्रैफिक पर रोक लगा दिया गया है।

सुबह का आदेश शाम को हुआ किया रद्द

जी-20 सम्मेलन की सुरक्षा के मद्देनजर 39 मेट्रो स्टेशन के प्रवेश व निकासी के कई गेट बंद करने को लेकर दिए गए सोमवार सुबह जारी आदेश शाम को वापस ले लिया था। डीसीपी मेट्रो ने अपने आदेश में पहले कहा गया था कि सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद रहेंगे, लेकिन इस आदेश को अब रद्द कर दिया गया है।
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular