होम / G20 Summit 2023 Security: विदेशी मेहमानों की मदद के लिए दिल्ली में PCR में कमांडो और गनमैन, होगी 400 पुलिसकर्मियों की तैनाती, होगी रिहर्सल

G20 Summit 2023 Security: विदेशी मेहमानों की मदद के लिए दिल्ली में PCR में कमांडो और गनमैन, होगी 400 पुलिसकर्मियों की तैनाती, होगी रिहर्सल

• LAST UPDATED : August 27, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) G20 Summit 2023 Security: उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने शनिवार को पुलिस और दिल्ली पर्यटन विभाग के साथ इसे लेकर समीक्षा बैठक की। जी-20 सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था की जांच के लिए शनिवार को फुल ड्रेस (कारकेड-काफिला) रिहर्सल की गई थी। आज भी रिहर्सल होगी।  बैठक में बताया गया कि सम्मेलन के लिए स्मारकों, पर्यटन स्थलों और परिवहन केंद्रों को सजाया गया है। इनकी जानकारी देने के लिए दिल्ली में पर्यटक पुलिस तैनात होगी। इनके वाहनों पर लेबल होगा, ताकि मदद की जरूरत होने पर पर्यटक इन्हें आसानी से पहचान सकें। इसके लिए करीब 400 पुलिसकर्मियों को विशेष वाहन में 21 जगहों पर तैनात किया जाएगा। इन वाहनों में 40 प्रोबेशनर सब-इंस्पेक्टरों को प्रभारी के रूप में तैनात किया गया है जिनमें आईटीबीपी के एक कमांडो के अतिरिक्त एक गनमैन और एक ड्राइवर के अलावा अन्य प्रशिक्षित पुलिसकर्मी शामिल होंगे।

रूट पर पुलिसकर्मियों ने की रिहर्सल, ट्रैफिक रहा प्रभावित

वहीं, रविवार को भी सुबह 8 बजे से दोपहर एक बजे तक रिहर्सल की जाएगी। ऐसे में कुछ रास्तों पर यातायात प्रभावित रहेगा। ब्रिगेडियर होशियार सिंह मार्ग, सत्य मार्ग, यशवंत पैलेस, शांतिपथ, विंडसर प्लेस, जनपथ, टॉलस्टॉय मार्ग, बारखंभा, विवेकानंद मार्ग, सरदार पटेल मार्ग-पंचशील मार्ग, सरदार पटेल मार्ग-कौटिल्य मार्ग, 11 मूर्ति, तीन मूर्ति, लोधी कॉलोनी फ्लाईओवर के नीचे, मोती बाग फ्लाईओवर  के नीचे, मान सिंह रोड, सी-हेक्सागन, जाकिर हुसैन मार्ग-सुब्रमण्यम भारती मार्ग, मथुरा रोड, भैरो रोड, महात्मा गांधी मार्ग, राजघाट चौक, शेरशाह रोड, आईपी फ्लाईओवर, शांति वन चौक, सलीमगढ़ बाईपास आदि मार्ग प्रभावित रहेंगे। पुलिस ने लोगों से वैकल्पिक रास्तों पर जाने की सलाह दी है।

मिलेगी आपातकालीन सुविधा

मेहमानों की मदद के लिए आधुनिक संसाधनों की मदद से रूट मैप, क्या करें-क्या न करें की जानकारी, डिजिटल मानचित्र, किराया सूची, महत्वपूर्ण व्यावसायिक केंद्रों, वाणिज्यिक और सांस्कृतिक स्थानों और मॉल के स्थानों की सूची, दिल्ली मेट्रो और डीटीसी रूट चार्ट, आपातकालीन सेवाओं की निर्देशिका, पेयजल व सैनिटाइजर जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

दमकल विभाग ने परखीं तैयारियां

अधिकारियों ने बताया कि सुबह पांच बजे से दोपहर दो बजे के बीच तैयारियों का जायजा लेने के लिए रिहर्सल की गई। सम्मेलन के लिए तय सभी जगहों पर दमकल विभाग की 35 गाड़ियों के अलावा लगभग 400 जवानों को तैनात किया जा रहा है। इनमें पांच गाड़ियां प्रगति मैदान (आईटीपीओ) पर तैनात रहेंगी।दमकल की सभी गाड़ियों को कलर कोड के हिसाब से बैठक स्थल के नजदीक तैनात किया जाएगा।

जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

पर्यटकों की मदद के लिए विशेष हेल्पलाइन नंबर 8750871111 जारी किया गया है। सोशल मीडिया, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, पोस्टर, बैनर और होर्डिंग्स आदि के माध्यम से पर्यटक पुलिस इस हेल्पलाइन नंबर का व्यापक प्रचार-प्रसार कर रही है।

इसे भी पढ़े:G20 PM Modi Speech: पीएम मोदी की स्पीच के दौरान शख्स हुआ बेहोश ,रोका भाषण, भेजी अपनी डॉक्टरों की टीम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox