होम / G20 Summit 2023: जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने राजधानी आए विदेशी मेहमानों का मन मोह रही स्वदेशी फूलों की खुशबू, जानें किन फुलों ने जीता विदेशी मेहमानों का मन

G20 Summit 2023: जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने राजधानी आए विदेशी मेहमानों का मन मोह रही स्वदेशी फूलों की खुशबू, जानें किन फुलों ने जीता विदेशी मेहमानों का मन

• LAST UPDATED : September 10, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)G20 Summit 2023: जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने आए मेहमानों का दिल्ली की बेहद अच्छी-अच्छी फुल उनका मन मोह रहे है। फुलों की खुशबू भी उनको मन को भा गया है। बता दे कि दिल्ली के बजारों में इसकी डिमाड काफी बढ़ गई है। हर दिन बाजार में लगभग 20 टन से भी ज्यादा फुल आ रहे है। जानकारी के मुताबिक फुल की मांग बहुत बढ़ गई है। विदेशी मेहमान इन फूलों की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

जानें किन फुलों की बढ़ी मांग

फुलों की मांग में कोलकाता का देशी गेंदा, मुकीमपुर का गुलाब, उत्तराखंड से ब्रह्म कमल, नौरंगा, जरबरा, बर्ड ऑफ पैराडाइस, लिलियम, एंथुरियम प्रजाति के साथ ही कई फूलों की किस्में शामिल है जिसकी मांग तेजी से बढ़ गई है। इन फुलों की खास बात यह है कि इनकी खुशबू बहुत लंबे समयतक रहती है। भारत मंडपम में जिन रास्तों से विदेश के मेहमान की आवाजाही हो रही है उन रास्तों को फुलों से बेहद अच्छे से सजाया गया है। ऐसे में शांत वातावरण अपनी अलौकिक छाप छोड़ रही हैं। मेहमानों का ध्यान सबसे अधिक सड़कों पर सजाए गए चटक लाल और पीले रंग के गेंदे के फूल उनका मन मोह रहे है।

 कारोबार में आई बढ़ोत्तरी

फूल व्यापारियों के मुताबिक, जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते फूलों का कारोबार 50 प्रतिशत ज्यादा बढ़ गया है। कारोबारियों ने बताया है कि अभी केवल यहां से सम्मेलन को लेकर ही फूलों भेजा रहा है। गाजीपुर फूल मंडी के प्रधान तेग सिंह चौधरी ने बताया कि फूल कारोबारियों के लिए यह सम्मेलन खुशियाों का बोझार लेकर आया है। यह फुलों को बहुत पसंद किया जा रहा है।

देसी फुलों की बढ़ी मांग

कारोबारी यश गुर्जर ने बताया कि जो गेंदा 400 रुपये किलो मिलता था वह इस समय 1200 रुपये किलो बिक रहा है। फूल कारोबारियों ने बताया कि सबसे ज्यादा गेंदा और गुलाब की मांग है। यहां तक की इनके रेट भी घंटों के हिसाब से बढ़ती ही जा रही है। गाजीपुर फूल मंडी के कारोबारियों ने बताया कि देशी फूलों की अचानक से जिस तरह से मांग बढ़ी है इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ है। इस बढ़ते डिमांड के कारण कारोबारियों को बहुत अच्छा फायदा हो रहा है।

इसे भी पढ़े:G20 2023 Meeting: जी20 के मेहमानों से PM मोदी नें की मुलाकात, किसी से हाथ मिलाया तो किसी से लगे गले

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox