होम / G20 Summit Delhi Police: जी-20 Summit में जवानों को किया गया प्रशिक्षित बदलेगा बात करने का लहजा, दिल्ली पुलिस तहजीब से आएगी पेश

G20 Summit Delhi Police: जी-20 Summit में जवानों को किया गया प्रशिक्षित बदलेगा बात करने का लहजा, दिल्ली पुलिस तहजीब से आएगी पेश

• LAST UPDATED : September 2, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)G20 Summit Delhi Police: 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है । सुरक्षा इंतजामों सहित सभी जरूरी चीजों का खाका बन चुका है। दुनिया के 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस दौरान G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए राजधानी में होंगे।

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली पुलिस का लहजा बदला नजर आएगा। अमूमन कड़क आवाज में बात करने वाले पुलिसकर्मी विदेशी मेहमानों के साथ आम दिल्लीवालों से भी तहजीब से पेश आएंगे। इसके लिए जवानों को बाकायदा प्रशिक्षित किया गया है। इसमें सलीके के साथ बोलचाल की भाषा बताई गई है। फिर भी, मौके पर तैनात पुलिसकर्मी को किसी मेहमान की भाषा समझ में नहीं आएगी तो वह तुरंत अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करेगा।

जवानों को किया गया प्रशिक्षित

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिसकर्मियों को इस बात का प्रशिक्षण दिया गया है कि मेहमानों से किस तरह बात की जाए। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने दिल्ली विश्वविद्यालय व जेएनयू के विशेषज्ञ प्रोफेसर की मदद ली है। इन पुलिस अधिकारियों ने जी-20 सम्मेलन के दौरान ड्यूटी देने वाले सभी पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी है। पुलिसकर्मियों को हर मीटिंग व ब्रीफिंग में बताया गया कि विदेशी मेहमानों से शिष्टाचार के साथ बात करनी है। अगर विदेशी मेहमान को अंग्रेजी न आती हो और विदेशी मेहमान की भाषा पुलिसकर्मी को समझ न आती हो तो पुलिसकर्मी को इसकी सूचना तुरंत अपने सीनियर को देनी होगी।

पुलिसकर्मियों को पहनने होंगे नए यूनिफार्म

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिसकर्मियों को नए यूनिफार्म व जूते पहनने होंगे। सभी पुलिसकर्मियों को बाल कटवाकर छोटे रखने होंगे।

इसे भी पढ़े:AAP vs LG: शिवलिंग की आकृति वाले फाउंटेन पर AAP को दिल्ली के एलजी का जवाब – देश के कण-कण में भगवान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox