होम / G20 Summit Flight Cancelled: दिल्ली में G20 समिट के कारण 160 उड़ाने रहेंगी रद्द, फ्लाइट्स डिटेल्स देख कर घर से निकलें

G20 Summit Flight Cancelled: दिल्ली में G20 समिट के कारण 160 उड़ाने रहेंगी रद्द, फ्लाइट्स डिटेल्स देख कर घर से निकलें

• LAST UPDATED : August 27, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) G20 Summit Flight Cancelled: अगले महीने 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक देश की राजधानी दिल्ली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां आखिरी दौर में हैं। सुरक्षा इंतजामों समेत सभी जरूरी चीजों का खाका बन चुका है। आयोजन को सफल बनाने के लिए सरकार जी जान से जुटी है। दुनिया के 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस दौरान दिल्ली में होंगे, ऐसे में अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजामों के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ-साथ दिल्ली पुलिस भी सुरक्षा तैयारियों में जुटी हुई है।

बता दे कि राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर के होटलों में ठहराए जाने वाले विदेशी मेहमानों को सम्मेलन स्थल प्रगति मैदान तक निर्बाध लाने के लिए 31 रूट बनाए हैं। हर रूट के साथ एक इमरजेंसी रूट भी तैयार किया है। दुनियाभर के नेता भारत की अध्यक्षता में होने जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए राजधानी में होंगे। इसलिए पुलिस-प्रशासन ने अभेद सुरक्षा इंतजाम किए हैं. इस सिलसिले में दिल्ली 7 तारीख रात 12 बजे से छावनी में तब्दील हो जाएगी। जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कमर कस ली है। जी-20 सम्मेलन के लिए एयरपोर्ट पर जोड़ो-शोड़ो से खास तैयारियां चल रही हैं, क्योंकि विदेशी मेहमानों की आवाजाही अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से होगी। ऐसे में सुरक्षा पर भी कड़ी आयोजन किया जा रहा है। यहां मेहमानों के स्वागत के लिए रिहर्सल भी किया जा रहा है।

विमानों के लिए पर्याप्त पार्किंग स्थान उपलब्ध

विश्व के कई महत्वपूर्ण देशों के विदेशी इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे है। ऐसे में इस एयरपोर्ट से चलने वाले यात्री विमान से बहुत प्रभावित हो सकते है। बता दे कि इसमें सबसे ज्यादा घरेलू विमान पर असर देखने को मिलेगा। अंतरराष्ट्रीय विमानों की आवाजाही पर ज्यादा असर देखने को नहीं मिल सकती है। इसी बीच एक बड़ी सुचना मिली है कि दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक 160 उड़ेनों को रद्द करने का फैसला लिया गया है। बता दे कि दिल्ली में दिल्ली एयरपोर्ट पर विमानों के लिए पर्याप्त पार्किंग स्थान उपलब्ध किया गया है।

घरेलू उड़ानें रहेगी रद्द

 एयरपोर्ट वालों ने बताया कि  घरेलू विमान संचालन करने वाली कंपनियों ने 160 विमानों को रद्द करने का नोटिस जारी कर दिया गया है। इस कारण लगभग 6% विमान प्रभावित रहेगा। जी-20 समिट के दौरान अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर कोई प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा।
विदेशी मेहमानों के लिए इमरजेंसी रूट का प्रबंध

सुरक्षा इंतजामों के लिए ट्रैफिक पुलिस आज यानी शनिवार को फुल ड्रेस रिहर्सल शुरू कर रही है। सम्मेलन के वक्त ट्रैफिक पुलिस के कर्मियों की दो दल में तैनाती रहेगी। दिल्ली ट्रैफिक के एक अधिकारी ने बताया कि विदेशी मेहमान कुल 18 होटल में ठहरेंगे। इनमें से 16 दिल्ली और 2 गुरुग्राम में हैं। ली मेरेडियन व संग्रीला होटल में ठहरने वाले विदेशी मेहमानों के लिए एक रूट बनाया गया है। इसी तरह गुरुग्राम के दोनों होटल में तैनात विदेशी मेहमानों के लिए एक ही रूट तय कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक अगर कोई भी रूट पर परेशानी आती है तो, विदेशी मेहमान को इमरजेंसी रूट पर ले जाया जाएगा ताकि कोई भी दिक्कत न हो। एक अधिकारी ने बताया कि इन रूट पर रिहर्सल लगभग 11 अगस्त से शुरू कर दिया गया था। आज सुबह से रूट की फुल ड्रेस रिहर्सल शुरू कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े:Delhi Badarpur Toll Rate: दिल्ली आवाजाही में देखने को मिलेगी मंहगाई  1 सितंबर से बढ़ेंगे बदरपुर टोल के रेट, जानें आपके जेब को कितना..

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox