होम / G20 Summit in Delhi: LG ने पुलिस के साथ की समीक्षा बैठक, ‘महिला सुरक्षा के हों मजबूत इंतजाम’,

G20 Summit in Delhi: LG ने पुलिस के साथ की समीक्षा बैठक, ‘महिला सुरक्षा के हों मजबूत इंतजाम’,

• LAST UPDATED : August 25, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) G20 Summit in Delhi: राजधानी में अगले माहीने होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां जोर शोर से चल रही है। जी-20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था 60 डीसीपी संभालेंगे। सम्मेलन को सफल बनाने के लिए सभी केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर दिल्ली पुलिस पिछले कई माहीने से चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था करने में लगी हुई है। बैठक में स्पेशल सीपी (जी-20), स्पेशल सीपी (ट्रैफिक) और सभी जिला डीसीपी मौजूद रहे। इस दौरान उपराज्यपाल ने कहा कि सम्मेलन पुलिस के लिए दिल्ली में राष्ट्राध्यक्षों/शासनाध्यक्षों की यात्रा को संभालने में विश्व स्तर की दक्षता दिखाने का अवसर है। इन सब के बीच राजधानी में बेतहाशा बढ़ते अपराध ने दिल्ली पुलिस के साथ सरकार की भी सिरदर्दी बढ़ा दी है।

60 डीसीपी संभालेंगे कमान

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि सम्मेलन से संबंधित विशिष्ट कार्यों की देखरेख और प्रबंधन के लिए 60 डीसीपी का मसौदा तैयार किया गया है, जिसमें शिखर सम्मेलन स्थल, आईजीआई हवाई अड्डे, नामित होटलों, दौरा करने वाले प्रतिनिधिमंडल की यात्राओं के लिए नामित स्थलों और यातायात मार्गों के आसपास सुरक्षा शामिल है। इसके अलावा यह मैकेनिकल रोड स्वीपिंग (एमआरएस) वाहनों के अतिरिक्त हैं, जिसमें सड़कों के किनारे जमा कीचड़/गाद को साफ करने के लिए मशीनें और बंद नालियों व सीवर लाइनों को साफ करने के लिए एक सुपर सकर भी लगाया जाता है। सम्मेलन के दौरान भारी बारिश की स्थिति से निपटने के लिए तय स्थानों के लिए आकस्मिक योजना बनाई गई है। बुधवार देर रात उपराज्यपाल ने चयनित जगहों का दौरा किया। सक्सेना ने भैरो मार्ग पर प्रगति मैदान गेट नंबर-5 से राजघाट तक पूरे रास्ते का दौरा किया और बाढ़ को रोकने के लिए व्यवस्थाओं के कार्य पर जोड़ दिया है।

डीसीपी के खास निर्देश

एलजी ने सभी डीसीपी से कहा कि वह अपने-अपने जिले में लगातार गश्त करें, साथ ही सभी एसएचओ से भी कहे कि वह अपने-अपने इलाके में अधिक से अधिक पुलिसकर्मियों की सड़कों पर मुस्तैदी बढ़ाकर गश्त करते रहें। उन्होंने अस्पतालों और मेट्रो स्टेशनों के बाहर अतिक्रमण तुरंत हटवा देने को कहा। बैठक में पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा व सभी 15 जिले के डीसीपी समेत कुछ विशेष आयुक्त स्तर के अधिकारी शामिल थे। दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान सक्सेना ने बताया कि अगर सम्मेलन के वक्त महिलाओं के साथ झपटमारी और कोई दुसरी बड़ी घटना घट जाती है और उक्त घटना मीडिया की सुर्खियों में आने पर उससे राजधानी की छवि धुँधला हो सकती है।

निर्देश किए जारी

– महिलाओं और अन्य कमजोर समूहों की सुरक्षा
– प्रतिनिधियों, पर्यटकों और जनता के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार
– गैरकानूनी सभाओं की रोकथाम के लिए निरंतर निगरानी
– सभी सीमाओं को सील करना, अपराध पर नियंत्रण
– कुख्यात तत्वों को चेतावनी और नियंत्रण में रखना
– अफवाह फैलाने वाले और भड़काने वाली पोस्ट को रोकना
– क्यूआरटी/कमांडो इकाइयों और विशेष वाहनों के साथ स्ट्राइक फोर्स
– जलभराव से निपटने के लिए आकस्मिक योजना
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox