होम / G20 Summit Restrictions: दिल्ली-NCR में जी20 को लेकर आज से रहेंगे प्रतिबंध, ऑनलाइन फूड ऑर्डर पर लगाई रोक, जानें पूरी खबर

G20 Summit Restrictions: दिल्ली-NCR में जी20 को लेकर आज से रहेंगे प्रतिबंध, ऑनलाइन फूड ऑर्डर पर लगाई रोक, जानें पूरी खबर

• LAST UPDATED : September 8, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)G20 Summit Restrictions: G20 Summit की मेजबानी करने के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार है। इस समिट में दुनिया भर के बड़े नेता शामिल होंगे। यह समिट दो दिन (9 सितंबर और 10 सितंबर) तक प्रगति मैदान में होगी। दिल्ली में इतना बड़ा इवेंट होने जा रहा है, जिससे दिल्ली के लोगों को कई प्रतिबंधों की घोषणा की जाएगी।  दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान कुछ प्रतिबंध लगाए जाएंगे, जिनमें व्यावसायिक डिलीवरी पर प्रतिबंध और कुछ सड़कों को बंद करना शामिल है। 8 से 10 सितंबर तक ऑनलाइन फूड ऑर्डर और अन्य कमर्शियल डिलीवरी सर्विस पर रोक लगाई गई है।

ऑनलाइन फूड ऑर्डर पर रोक

सरकार ने घोषणा की है कि दिल्ली में एनडीएमसी क्षेत्र में कमर्शियल डिलीवरी और क्लाउड किचन तीन दिनों के लिए बंद रहेंगे। इसका मतलब है कि इस दौरान स्विगी, जोमैटो, ब्लिंकिट और जेप्टो जैसी फूड दिग्गज कंपनियों की डिलीवरी प्रतिबंधित रहेगी। साथ ही सभी कमर्शियल डिलीवरी सेवाओं पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। इस प्रतिबंध में Amazon, Flipkart और Myntra जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों की डिलीवरी, क्लाउड किचन और फूड डिलीवरी सेवाएं शामिल हैं।

दिल्ली में नहीं मिलेगी टैक्सी

शनिवार सुबह 5 बजे से नई दिल्ली में कोई टैक्सी उपलब्ध नहीं होगी। होटलों में वैध बुकिंग वाले पर्यटकों को अनुमति दी जाएगी और दिल्ली के मूल निवासियों को ले जाने वाली कारों को भी नहीं रोका जाएगा। दिल्ली पुलिस ने हवाई अड्डे जाने वाले यात्रियों को मेट्रो मार्ग लेने की सलाह दी है। हालांकि, इसमें यह नहीं कहा गया कि टिकट वाले यात्रियों वाले वाहनों को कहीं भी रोका जाएगा।

मेडिकल इमरजेंसी में छूट

दवाएं और अन्य आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी को प्रतिबंध से छूट दी जाएगी। विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एसएस यादव ने कहा कि ‘हम चिकित्सा सेवाओं की अनुमति देंगे जिसमें एम्बुलेंस की आवाजाही, पैथोलॉजी लैब सेवाएं, सैंपल कलेक्शन आदि शामिल हैं।

दुकाने रहेंगी बंद

8, 9 और 10 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश रहेगा और दुकानों और अन्य व्यावसायिक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को बंद रहने के लिए कहा गया है। गुरुग्राम स्थित कंपनियों को सलाह दी गई है कि वे कर्मचारियों को 8 सितंबर को घर से काम करने के लिए कहें। 7 सितंबर की मध्यरात्रि से 10 सितंबर तक कुछ यातायात प्रतिबंध भी लागू रहेंगे।

इसे भी पढ़े:G20 Summit India: G20 Virtual Help Desk से मिलेगी ट्रैफिक और ट्रांसपोर्ट की जानकारी, कई जगह पर लागू किया गया ट्रैफिक डायवर्जन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox