Monday, July 15, 2024
HomeDelhiG20 Summit Traffic: G20 के लिए राजधानी में विदेशी मेहमानों के लिए...

India News(इंडिया न्यूज़) G20 Summit Traffic: अगले महीने 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक देश की राजधानी दिल्ली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां आखिरी दौर में हैं। सुरक्षा इंतजामों समेत सभी जरूरी चीजों का खाका बन चुका है। आयोजन को सफल बनाने के लिए सरकार जी जान से जुटी है। दुनिया के 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस दौरान दिल्ली में होंगे, ऐसे में अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजामों के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ-साथ दिल्ली पुलिस भी सुरक्षा तैयारियों में जुटी हुई है।

बता दे कि राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर के होटलों में ठहराए जाने वाले विदेशी मेहमानों को सम्मेलन स्थल प्रगति मैदान तक निर्बाध लाने के लिए 31 रूट बनाए हैं। हर रूट के साथ एक इमरजेंसी रूट भी तैयार किया है।  दुनियाभर के नेता भारत की अध्यक्षता में होने जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए राजधानी में होंगे। इसलिए पुलिस-प्रशासन ने अभेद सुरक्षा इंतजाम किए हैं. इस सिलसिले में दिल्ली 7 तारीख रात 12 बजे से छावनी में तब्दील हो जाएगी। जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कमर कस ली है।

विदेशी मेहमानों के लिए इमरजेंसी रूट का प्रबंध

सुरक्षा इंतजामों के लिए ट्रैफिक पुलिस आज यानी शनिवार को फुल ड्रेस रिहर्सल शुरू कर रही है। सम्मेलन के वक्त ट्रैफिक पुलिस के कर्मियों की दो दल में तैनाती रहेगी। दिल्ली ट्रैफिक के एक अधिकारी ने बताया कि विदेशी मेहमान कुल 18 होटल में ठहरेंगे। इनमें से 16 दिल्ली और 2 गुरुग्राम में हैं। ली मेरेडियन व संग्रीला होटल में ठहरने वाले विदेशी मेहमानों के लिए एक रूट बनाया गया है। इसी तरह गुरुग्राम के दोनों होटल में तैनात विदेशी मेहमानों के लिए एक ही रूट तय कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक अगर कोई भी रूट पर परेशानी आती है तो, विदेशी मेहमान को इमरजेंसी रूट पर ले जाया जाएगा ताकि कोई भी दिक्कत न हो।

11 अगस्त से रिहर्सल को किया शुरू

एक अधिकारी ने बताया कि इन रूट पर रिहर्सल लगभग 11 अगस्त से शुरू कर दिया गया था। आज सुबह से रूट की फुल ड्रेस रिहर्सल शुरू कर दिया जाएगा।

ट्रैफिक रूट में होगा बदलाव

जी-20 सम्मेलन की वजह से नई दिल्ली और खासकर जी-20 सम्मेलन के वेन्यू के आस-पास ट्रैफिक डायवर्जन किया जाएगा. इन तीन दिनों के लिए ट्रैफिक रूट में बदलाव होगा। VVIP इलाकों में केवल जरूरी सामानों को लेकर आ रहे वाहनो को एंट्री होगी। इनमें दूध, राशन, सब्जी, दवाई जैसी चीजें शामिल है। दिल्ली सरकार की बसें यानी DTC बसें भी नई दिल्ली से सटे दूसरे इलाकों से ही डायवर्ट या टर्मिनेट कर दी जाएंगी।

दूसरे राज्य से आने वाली बसें गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार स्टेशन तक ही आ पाएंगी। यानी इंटरस्टेट बसें भी गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार पर ही टर्मिनेट कर दी जाएंगी। इस तरह गुड़गांव की तरफ से आ रही बसें रजोकरी बॉर्डर से आगे नहीं बढ़ पाएंगी। बता दे कि कल एलजी वीके सक्सेना ने शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक में शिखर सम्मेलन के लिए सुरक्षा और अन्य इंतजामों की समीक्षा की और हर तरह के खतरे से निपटने के लिए सुरक्षा पर भारी इंतजाम किया हैं।

इसे भी पढ़े:Delhi Darbar: गोयल ने सक्सेना पर लगाया बड़ा आरोप कहा पहले पत्र को करते है मीडिया में लीक, जानें क्या है पुरा मामला

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular