होम / G20 Train Cancelled: रेलवे का बड़ा फैसला G-20 के दौरान 400 से अधिक ट्रेनें प्रभावित, यहां देखे पूरी लिस्ट

G20 Train Cancelled: रेलवे का बड़ा फैसला G-20 के दौरान 400 से अधिक ट्रेनें प्रभावित, यहां देखे पूरी लिस्ट

• LAST UPDATED : September 3, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)G20 Train Cancelled: नई दिल्ली में 9 और 10 सितबंर को होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) का असर रेल सेवाओं (Rail Services) पर भी देखने को मिला है। जी-20 के दौरान अगर आप ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे हैं तो ट्रेन की समय का पता करने के बाद ही निकलें। तीन दिनों तक दिल्ली छुट्टी पर रहेगी, साथ ही रेलगाड़ियां भी नहीं चलेंगी। कार्यक्रम की तैयारियों और सुरक्षा को ध्यान में रखकर 207 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा 36 ट्रेनें न तो अपने निर्धारित स्टेशन से शुरू किया जाएगा   और गंतव्य स्टेशन पर पहुंचेंगी। बता दे कि15 ट्रेनों के स्टेशन में बदलाव किया गया है।

छह ट्रेनों के रूट डायवर्ट

एक आधिकारिक ने बयान में बताया है कि सुरक्षा व्यवस्था के लिए जारी सलाह को ध्यान में रखते हुए इन ट्रेनों को 8 से 11 सितंबर के बीच या तो रद्द कर दिया गया है या अस्थायी रूप से अन्य मार्गों या स्टेशनों पर डायवर्ट कर दिया गया है। उत्तर रेलवे के अनुसार 207 ट्रेनों की सेवाएं रद्द कर दी गई हैं, 15 ट्रेनों के टर्मिनल बदले गए हैं और छह ट्रेनों के रूट डायवर्ट किया गया है। जी-20 आयोजन के कारण से यात्रियों की मुसीबत बढ़ने लगी है। 8 से 10 सितंबर के बीच 400 से अधिक ट्रेनें रद्द कर दिया गया है। बता दे कि नई दिल्ली से शुरू होने वाली ज्यादातर ट्रेनें आनंद विहार रेलवे स्टेशन और निजामुद्दीन स्टेशन से चलेगी।

रद्द ट्रेनों में शामिल है यह ट्रेनें

बता दे कि रद्द ट्रेनों में दिल्ली-भटिंडा, कालका-दिल्ली, दिल्ली-कुरुक्षेत्र, कानपुर-आनंद विहार, सरबत दा भला एक्सप्रेस, श्रीगंगानगर-तिलकब्रिज, सिरसा एक्सप्रेस, रोहतक इंटरसिटी, अमृतसर-नई दिल्ली एक्सप्रेस, नई दिल्ली-जालंधर सिटी, ताज एक्सप्रेस, दिल्ली-पठानकोट, दिल्ली-सहारनपुर, दिल्ली-हरिद्वार, सराय रोहिल्ला-फरूखनगर, नई दिल्ली-हिसार, पानीपत-अंबाला, दिल्ली-रेवाड़ी, निजामुद्दीन-कुरुक्षेत्र, पलवल-गाजियाबाद, शकुरबस्ती-नई दिल्ली एक्सप्रेस शामिल हैं।
बता दे कि संपूर्ण क्रांति, बिहार संपर्क क्रांति, स्वतंत्रता सेनानी, गोमती एक्सप्रेस, उत्तरांचल एक्सप्रेस, सहरसा गरीब रथ, देहरादून-ओखा उत्तरांचल एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की जगह दिल्ली के अन्य स्टेशन से शुरू होंगी। शिखर सम्मेलन के दौरान तिलक ब्रिज से ट्रेनों की आवाजाही बाधित रहेगी। इस सम्मेलन का उद्देश्य विभिन्न आर्थिक सुधारों के बारे में चर्चा में हिस्सा लेने के लिए अतिथि देशों के साथ जी-20 सदस्य देशों को एक साथ लाना है। इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में कई देशों के प्रमुखों और प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है।

ट्रेनों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी

पिछले महीने दिल्ली पुलिस ने जी-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन से पहले दिल्ली के भीतर सफर करने वाले आम लोगों और राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं को पार करके गुजरने वालों के लिए एक व्यापक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी किया गया था। इस स्टेशन से संचालित होने वाली ज्यादातर ट्रेनें निरस्त रहेंगी। कई ट्रेनें दिल्ली किशनगंज स्टेशन पर भी नहीं ठहरेंगी। दिल्ली आने-जाने वाली 72 से अधिक ट्रेनों को बादली में रुकेगी। ट्रैफिक एडवाइजरी में बताया गया कि कई यात्रा प्रतिबंध के आदेश 7 सितंबर आधी रात से लागू होंगे और 10 सितंबर की आधी रात तक जारी रहेंगे।
https://twitter.com/RailwayNorthern/status/1698010799078535348?s=20
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox