Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiGanesh Chaturthi In Delhi: दिल्ली में गणेश उत्सव की जबर्दस्त उत्साह, धार्मिक...

India News(इंडिया न्यूज़)Ganesh Chaturthi In Delhi: गणेश उत्सव 19 सितंबर से शुरू हो रहा है। यह उत्सव 10 दिनों तक चलता है। जिसमें पहले दिन यानि गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणपति की मूर्ति स्थापित की जाती है और 10 दिनों तक उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। इस दौरान जगह-जगह पंडाल सजाए जाते हैं। वैसे तो महाराष्ट्र का गणपति उत्सव पूरी दुनिया में मशहूर है। मंदिरों में बप्पा की मूर्ति को बहुत ही खूबसूरती से सजाया जाता है। वैदिक पंचांग के अनुसार हर वर्ष गणेश चतुर्थी भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है। साथ ही इस दिन से ही 10 दिन का गणेशोत्वस शुरू होता है।

इस साल 19 सितंबर से शुरू हो रहा है। आपको बता दें कि इन दिन भगवान शिव और मां पार्वती के पुत्र भगवान गणेश का प्राकट्य हुआ था। इसी उपलक्ष्य में हर वर्ष यह बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग घर और गलियों पर भगवान गणेश को विराजित करते हैं। आपको बता दें कि चतुर्थी तिथि को शिव चतुर्थी भी कहा जाता है। साथ ही इस दिन शिवा योग और शांता योग भी बन रहा है, जिससे इस दिन का महत्व काफी बढ़ गया है। वहीं ज्योतिष में गणेश चतुर्थी के दिन कुछ उपायों का वर्णन मिलता है। जिनको करने से आपके जीवन में संपन्नता आ सकती है। साथ ही सुख- समृद्धि का वास बना रह सकता है।

दिल्ली में गणेश उत्सव पर श्रद्धालुओं की धुम

दिल्ली में गणेश उत्सव की तैयारी विभिन्न धार्मिक संगठनों एवं आम श्रद्धालुओं ने पूरी कर ली है। बता दे कि आज यानी मंगलवार को अनेक संगठन गणेश जी की मूर्ति लेकर आएंगे और पुजा-पाठ करेंगे। साथ ही इस दिन से ही 10 दिन का गणेशोत्वस शुरू होता है। जो इस साल 19 सितंबर से शुरू हो रहा है। आपको बता दें कि इन दिन भगवान शिव और मां पार्वती के पुत्र भगवान गणेश का प्राकट्य हुआ था।

इसी उपलक्ष्य में हर वर्ष यह बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग घर और गलियों पर भगवान गणेश को विराजित करते हैं। दिल्ली में गणेश जी धूम दिखाई जोरो-शोरो से तैयारी शुरू हो चुकी है। धार्मिक संगठनों के पदाधिकारी पंडाल सजाने में लगे रहे और उन्होंने पंडालों को भव्य रूप में दिखाई दे रही है। दिल्ली में मंगलवार को आरंभ हो रहे श्रीगणेश महोत्सव के सिलसिले में सोमवार को पूरा दिन गणेश जी धूम दिखाई दी।

दिल्ली के इन जगहों पर गणेश महोत्सव की धुम

दिल्ली में गणेश उत्सव की तैयारी विभिन्न धार्मिक संगठनों एवं आम श्रद्धालुओं ने पूरी कर ली है। बता दे कि दिल्ली में गणेश महोत्सव की सबसे अधिक धूम महाराष्ट्र सदन, लक्ष्मी नगर, शकरपुर, रोहिणी, पीतमपुरा, रमेश नगर, करोल बाग, चांदनी चौक, द्वारका सहित बहुत जगहों पर रहेगी। दिल्ली में मंगलवार को आरंभ हो रहे श्रीगणेश महोत्सव के सिलसिले में सोमवार को पूरा दिन गणेश जी धूम दिखाई दी। इसी उपलक्ष्य में हर वर्ष यह बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। बता दे कि इस दिन शिवा योग और शांता योग भी बन रहा है, जिससे इस दिन का महत्व काफी बढ़ गया है। वहीं ज्योतिष में गणेश चतुर्थी के दिन कुछ उपायों का वर्णन मिलता है। जिनको करने से आपके जीवन में संपन्नता आ सकती है। साथ ही सुख- समृद्धि का वास बना रह सकता है।

इसे भी पढ़े:Delhi Educations: दिल्ली के स्कूलों में रटने की आदत हुई गायब, शिक्षा मंत्री ने स्कूलों का किया निरीक्षण

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular