Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiRaksha Bandhan Preparation: सैनिकों के लिए बच्चियों ने तैयार की तिरंगे वाली...

Raksha Bandhan Preparation:

नई दिल्ली: देश की रक्षा के लिए सरहदों पर तैनात सैनिकों के लिए स्कूल की बच्चियों ने 18 भाषाओं में तिरंगे वाली राखी बनाई हैं। आजादी के अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा अभियान की भी शुरूआत हो गयी है। इसी बीच 11 और 12 अगस्त को रक्षाबंधन को त्यौहार है। यही कारण है कि राखी भी तिरंगे के रंग में है।

रक्षामंत्री को सौंपी जाएंगी राखी

यह पहली बार है कि 18 भारतीय भाषाओं में स्कूल की बच्चियों ने राखी में शुभकामनाएं लिखी हैं। इसमें कन्नड़, तमिल, मलयालम, हिंदी, सिंधी, उर्दू, संस्कृत, गुजराती आदि भाषाएं है। आपको बता दें कि सबसे अधिक 1.5 लाख राखी तमिलनाडु के करुर स्थित भरनी विद्यालय की छात्राओं ने बनाई है। यह राखी सोमवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को सौंप दी जाएंगी।

सोशल मीडिया के जरिए की अपील

नेशनल मॉन्यूमेंट अथॉरिटी के पूर्व चेयरमैन, पूर्व राज्यसभा सांसद और छात्र व युवा संगठन तिरुवल्लुवर के अध्यक्ष तरुण विजय ने बताया है कि सोशल मीडिया के जरिए से राखी बनाने की अपील हुई थी। साथ ही इसमें तमिलनाडु के तिरुवल्लुवर छात्र व युवा संगठन ने भी मदद की।

शामिल है कविता की पक्तिया

इन राखियों में तमिल कवि सुब्रह्मण्यम भारती की कविता की कुछ पक्तियां शामिल हैं, जो पीएम नरेंद्र मोदी ने लद्दाख दौरे के दौरान जवानों को कहकर सुनाई थी। इसमें लिखा है कि वीरता और देशभक्ति ही सैनिक का अलंकरण है…। इन राखी में हर जवानों की मातृभाषा में शुभकामना संदेश लिखा हुआ है। राखी सोमवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को सौंप दी जाएगी। ताकि वे ये राखियां सरहदों की रक्षा में तैनात जवानों तक पहुंचा दें।

ये भी पढ़ें: मंदिर में किया प्रेम विवाह, फिर शादी के कुछ घंटों बाद युवती का मिला शव

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular