Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiदिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी , लाइन...

India News (इंडिया न्यूज़) : दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानि डीएमआरसी ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इंटरचेंज स्टेशन को पास बनाने के लिए निर्माण कार्य में जुट गई है। डीएमआरसी की कोशिश है कि यात्रियों का एक से दूसरे स्टेशन पर जाने के लिए इंटरचेंज में लगने वाला समय बचे। सामने आई जानकारी के मुताबिक, फेज चार में जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर में सबसे कम 100 मीटर का इंटरचेंज स्टेशन होगा।

सबसे लंबा इंटरचेंज पीरागढ़ी में 164 मीटर का होगा

मिली जानकारी के मुताबिक, फेज चार में सबसे लंबा इंटरचेंज पीरागढ़ी में 164 मीटर का बनेगा, जो ग्रीन व मजेंटा लाइन को फुटओवर ब्रिज से जोड़ेगा। इसके अलावा पीतमपुरा से रेड व मजेंटा लाइन के लिए इंटरचेंज की दूरी 146 मीटर होगी। जिसके कारण निर्माणाधीन जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर पर इंटरचेंज स्टेशनों की दूरी फेज तीन के मुकाबले कम होगी। वहीं, पुराने और नए स्टेशनों के बीच सभी स्थानों पर 200 मीटर से कम की दूरी होगी। ऐसे में यात्रियों को एक कॉरिडोर से दूसरे में काम समय लगेगा।

फेज तीन में लंबे इंटरचेंज स्टेशन

बता दें, फेज तीन में कई मेट्रो स्टेशनों पर काफी दूर इंटरचेंज स्टेशन हैं। जिसकी वजह से एक से दूसरी लाइन पर जाने में लगभग 5-10 मिनट का समय लगता हैं। इनकी दूरी कम करने के लिए इंटरचेंज स्टेशन एक-दूसरे के पास बनाए जा रहे हैं। मालूम हो, मौजूदा समय में वायलेट-मजेंटा लाइन पर कालकाजी मेट्रो स्टेशन में 260 मीटर का इंटरचेंज है। वहीं, ब्लू-पिंक लाइन में राजौरी गार्डन में 300 मीटर इंटरचेंज है। साथ ही दो स्टेशनों के बीच सबसे लंबा पिंक लाइन पर दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर धौला कुआं के बीच इंटरचेंज की दूरी करीब 1.2 किमी है। ऐसे में फेज चार में यात्रियों के लिए इंटरचेंज की दूरी को अब काम करने का काम चल रहा है।

40 प्रतिशत से अधिक कार्य सम्पन्न

रिपोर्ट के मुताबिक, मेट्रो फेज-चार में निर्माणाधीन तीन कॉरिडोर मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर, तुगलकाबाद-एरोसिटी कॉरिडोर, जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर का अब तक 40 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चूका है। इन कॉरिडोर पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने निर्माण कार्य की गति और तेज कर दी है। सबसे खास बात तो यह है कि तीनों कॉरिडोर पर चालक के बिना मेट्रो दौड़ेगी। बताया जा रहा इन तीन कॉरिडोर में अभी पूरा कार्य होने पर लगभग तीन वर्ष लगेंगे। ऐसे में वर्ष 2026 तक फेज- चार के कॉरिडोर पूरी तरह से तैयार हो पाएंगे।

also read ; भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 99 रन से रौंदा ; सीरीज पर भी कब्ज़ा जमाया

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular