होम / दिल्ली में सरकार ने लागू किया GRAP नियम, कूड़ा फैलाने और जलाने पर लगेगा जुर्माना

दिल्ली में सरकार ने लागू किया GRAP नियम, कूड़ा फैलाने और जलाने पर लगेगा जुर्माना

• LAST UPDATED : May 9, 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

राजधानी की बढ़ती गर्मियों में आसमान में चढ़ते प्रदूषण के चलते ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) को एक बार फिर से हथियार बना लिया गया है। कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी और मैनेजमेंट (सीएक्यूएम) की सब कमिटी ने राजधानी -एनसीआर में धूल को साफ करने और कम करने के लिए सख्ती बरतने को कहा गया है। GRAP के तहत आदेश चलाते हुए कहा है कि अगर प्रदूषण बढ़ता है तो कुछ और सख्त कदम भी उठाए जाने वाले हैं।

दिल्ली एनसीआर की हवा खराब स्तर पर

बताया जा रहा है कि पूर्व में हुई बारिश होने के बाद से दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार जरूर देखा गया है। सभी कमिटी में प्रदूषण को दर्ज करते हुए एक रिव्यू मीटिंग की।

Government implemented GRAP rule in Delhi

इस मीटिंग में आईएमडी की और से जानकारी दी गई कि आने वाले अगले कुछ दिनों तक दिल्ली और एनसीआर की हवा खराब स्तर पर रहने वाली है। तेज हवा चलने के कारण धूल न सिर्फ दिल्ली-एनसीआर बल्कि राजस्थान के हिस्सों जैसे, गुजरात और यूपी एरिया में भी वायु गुणवत्ता पर असर डालेगी।

धूल को कम करने के लिए कुछ सख्त निर्देश जारी

पूर्वअनुमान लगाने के बाद ही सब कमिटी ने मिलकर धूल को कम करने के लिए कुछ सख्त निर्देश जारी किए हैं। इनमें से ज्यादा ट्रैफिक वाली सड़कों की मैकेनाइज्ड साफ सफाई, निर्माण वाली जगहों पर धूल को कम करने के नियमों को सख्ती से पालन करना, खराब मलबे का सही निस्तारण जैसे कदम शामिल हैं।

दिल्ली में सरकार ने लागू किया GRAP नियम

इसके अलावा अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वह उद्योगों में प्रदषण को कम करने वाले नियमों का सख्ती से पालन करवाएं और कार्रवाई करें। खुले में कचरा डालने वाले और आग लगाने वालों पर सख्ती बरती जाए। साथ ही लैंडफिल साइट पर फैली आग को कम करने व लापरवाही बरतने वालों पर भी सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

साथ ही सोशल मीडिया व सीपीसीबी के समीर ऐप पर मिल रही शिकायतों को जल्द से जल्द दूर करें। सब कमिटी के चेयरपर्सन प्रशांत गार्गव ने यह निर्देश जारी किए हैं।

ये भी पढ़े : दिल्ली में युवक की बेरहमी से पिटाई, पुरानी दुश्मनी के कारण युवक ने गवा दी जान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox