होम / Govt Schools Starts Admission From Today : सरकारी स्कूलों में विभिन्न कक्षाओं में आज से दाखिला शुरू

Govt Schools Starts Admission From Today : सरकारी स्कूलों में विभिन्न कक्षाओं में आज से दाखिला शुरू

• LAST UPDATED : April 10, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Govt Schools Starts Admission From Today : दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 में विभिन्न कक्षाओं में दाखिले को लेकर आज (सोमवार) से दौड़ शुरू हो रही है। छठी से लेकर नौवीं कक्षा में दाखिले को लेकर आॅनलाइन आवेदन कर सकेंगे। जबकि सर्वोदय विद्यालयों में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म स्कूल में उपलब्ध होंगे। साथ ही दिल्ली के कई सरकारी स्कूलों को सर्वोदय विद्यालय में तब्दील किया गया है। ऐसे में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले को लेकर इस वर्ष अवसर भी बढ़े हैं।

दाखिले को लेकर अलग अलग चक्र किए गए है निर्धारित Govt Schools Starts Admission From Today 

Govt Schools Starts Admission From Today

सरकारी स्कूलों में गैर योजनाबद्ध दाखिले को लेकर प्रक्रिया आॅनलाइन होगी। इसको लेकर तीन अलग-अलग चक्र निर्धारित किए गए हैं। पहले चक्र में 11 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर आॅनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दो मई शाम पांच बजे तक पंजीकरण कर सकेंगे। पूरी प्रक्रिया 31 अगस्त को समाप्त होगी। दाखिले को लेकर स्कूलों में हेल्प डेस्क भी होंगे। इसके अलावा 1800116888 और 10580 नंबर पर कॉल कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। दाखिले के लिए दिल्ली का निवास प्रमाण जरूरी है।

प्रवेश के लिए दस साल जरूरी

छठीं कक्षा- 10 साल उम्र हो पूरी, लेकिन 12 वर्ष से कम।
सातवीं कक्षा – 11 साल उम्र हो पूरी, लेकिन 13 वर्ष से कम।
आठवीं कक्षा – साल उम्र हो पूरी, लेकिन 14 वर्ष से कम।
नौवीं कक्षा- 13 साल उम्र हो पूरी, लेकिन 15 वर्ष से कम।

नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में भी दाखिला आज से रू सर्वोदय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले को लेकर सोमवार से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

प्रवेश के लिए दस साल जरूरी

Govt Schools Starts Admission From Today

आवेदन फॉर्म 11 अप्रैल से मिलने शुरू होंगे। 25 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म जमा कर सकेंगे। दिल्ली निवासी आवेदन के लिए योग्य है। अभिभावक स्कूल से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकेंगे। सुबह की पाली में सुबह 8. 30 से 11.30 बजे तक और सामान्य पाली के स्कूल में 2.30 से लेकर 5.30 बजे तक आवेदन फॉर्म को ड्रॉप बॉक्स में डाल सकेंगे। (Govt Schools Starts Admission From Today)

उम्र में 30 दिन की छूट अपने स्तर पर दे सकते है स्कूल

नर्सरी में दाखिले के लिए उम्र रू नर्सरी कक्षा में दाखिले को लेकर बच्चा तीन वर्ष, केजी कक्षा में चार वर्ष और पहली कक्षा में पांच वर्ष की उम्र 31 मार्च 2022 तक पूरा कर चुका हो। हालांकि स्कूल प्रमुख उम्र में 30 दिन की छूट अपने स्तर पर दे सकते हैं। अगर दाखिला को लेकर कम या बराबर आवेदन प्राप्त होते है तो ड्रॉ की कोई आवश्यता नहीं है। अगर जरूरत पड़ती है तो दो मई को सुबह 11 बजे और शाम की पाली वाले स्कूल में दोपहर तीन बजे ड्रॉ आयोजित होगा

दाखिला के लिए जरूरी दस्तावेज

नगर निगम या स्थानीय निकाय द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र
एक पासपोर्ट फोटो, दिल्ली का निवास प्रमाण (राशन कार्ड, अभिभावक में किसी एक का पहचान पत्र, बिजली, पानी, टेलीफोन बिल, आधार कार्ड, (Govt Schools Starts Admission From Today)

Also Read : Banquet Hall Fire : पीरागढी चैक पर बैंक्वेट हॉल में लगी आग, मौके पर 12 गाड़ियां पहुंची

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox