होम / प्राकृतिक, जैविक खेती में किसानों का घाटा पूरा करेगी सरकार : जेपी दलाल

प्राकृतिक, जैविक खेती में किसानों का घाटा पूरा करेगी सरकार : जेपी दलाल

• LAST UPDATED : May 15, 2022

इंडिया न्यूज,Haryana News: हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि आज के दौर में प्राकृतिक एवं जैविक खेती पर विशेष जोर देने की आवश्यकता है। इस तरह की खेती आज सबसे जरूरी है। अगर प्राकृतिक और जैविक खेती में किसानों को प्रारम्भ में घाटा होता है तो सरकार उसकी भरपाई करने को तैयार है। सरकार कृषि उपकरणों को सस्ते और उचित दामों पर किसानों को उपलब्ध करायेगी। यह बात उन्होंने यहां ओम शांति रिट्रीट सेंटर में आयोजित आत्मनिर्भर किसान अभियान की शुरूआत के अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कही।

किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लेकर आई है हरियाणा सरकार

Govt Will Meet The Loss Of Farmers In Natural Farming

गुरुग्राम में ब्रह्मकुमारीज की ओर से ओम शांति रिट्रीट सेंटर में आत्मनिर्भर किसान अभियान की शुरूआत के अवसर पर बोलते कृषि मंत्री जेपी दलाल।

 

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लेकर आई है। इसके अलावा सरकार ने गौरक्षा के लिए गोसंवर्धन का कानून भी बनाया है। हरियाणा में गौशालाओं के माध्यम से भी जैविक खाद तैयार की जाती है। सामूहिक खेती से भी बहुत बचत होती है। उन्होंने कहा कि किसानों को हमें साहूकारों के चंगुल से भी निकालना है। मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज द्वारा किसानों के सशक्तिकरण के लिए आयोजित यह अभियान प्रेरणास्पद है। उन्होंने कहा कि असली भारत गांवों में बसता है। समाज के सभी वर्ग जब एक साथ मिलकर कार्य करते हैं तो तभी देश आगे बढ़ता है। हरियाणा किसानों का प्रदेश है। कोरोना काल में भी हमारे किसानों ने अभूतपूर्व पैदावार दी है।

अन्न के शुद्धिकरण से होगा ही शुद्ध तन और मन: सुबेदी

Govt Will Meet The Loss Of Farmers In Natural Farming

गुरुग्राम में ब्रह्मकुमारीज की ओर से ओम शांति रिट्रीट सेंटर में आत्मनिर्भर किसान अभियान की शुरूआत के मौके पर मौजूद लोग।

 

समारोह में पहुंचे नेपाल के उप-राजदूत राम प्रसाद सुबेदी ने कहा कि अन्न के शुद्धिकरण से ही वास्तव में शुद्ध तन और मन बनता है। उन्होंने कहा कि ब्रह्माकुमारीज संस्था नेपाल में भी बहुत ही सराहनीय कर रही है। संस्था के द्वारा इस प्रकार के अभियान समाज में एक नई जन चेतना पैदा करते हैं।

व्यसनमुक्त होकर धन का सदुपयोग करें: आशा

ओम शान्ति रिट्रीट सेन्टर की निदेशिका आशा दीदी ने कहा कि किसान केवल अन्नदाता ही नहीं, बल्कि जीवन को चलाने के निमित भी हैं। आज देश में एक नई जागृति आई है। किसानों के प्रति सबके मन में श्रेष्ठ भावना उत्पन्न हुई है। जब हम आत्मनिर्भरता की बात करते हैं तो हम मनोबल की बात करते हैं। अनाज तो हम धरती से ले सकते हैं, लेकिन जब हमारे सम्मुख कोई परिस्थिति आती है तो उसके लिए हमारे भीतर आत्मबल होना जरूरी है।

जितना शरीर के लिए अन्न जरूरी है, जीवन में उतने ही प्रेम, दया, करूणा एवं संवेदना जैसे गुण भी जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि किसान अगर व्यसनमुक्त हो जाएं तो धन का सदुपयोग कर सकता है। कार्यक्रम में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल, ओआरसी की निदेशिका बीके आशा दीदी एवं ब्रह्माकुमारीज के कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग की संयोजिका बीके राजकुमारी ने झंडी दिखाकर अभियान का शुभारंभ किया।

ये भी पढ़े : दिल्ली अवैध अतिक्रमण के लिए MCD पहुंचा मदनपुर खादर, जमकर हुआ हंगामा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox