होम / Chess 2023: ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंदा ने चेस वर्ल्ड कप फाइनल का कटाया टिकट, विश्वनाथन आनंद के बाद फाइनल खेलने वाले दूसरे भारतीय

Chess 2023: ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंदा ने चेस वर्ल्ड कप फाइनल का कटाया टिकट, विश्वनाथन आनंद के बाद फाइनल खेलने वाले दूसरे भारतीय

• LAST UPDATED : August 22, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Chess 2023: भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने अजरबैजान के बाकू में चल रहे FIDE वर्ल्ड कप चेस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी फैबियानो कारूआना पर शानदार जीत दर्ज की। 18 साल के प्रज्ञानानंद ने सेमीफाइनल में टाई-ब्रेक में कारूआना को 3.5-2.5 से हराया। फाइनल में उनका सामना वर्ल्ड नंबर-1 मैग्नस कार्लसन से होगा। प्रज्ञानानंद चेस लीजेंड विश्वनाथन आनंद के बाद टूर्नामेंट का फाइनल खेलने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए। टाई ब्रेकर में खिलाड़ी के पिछले मुकाबलों के स्कोर के आधार पर एक टाई ब्रेक स्कोर बनता है। इसमें बेहतर स्कोर वाले को विजेता घोषित किया जाता है।

प्रज्ञानानंदा इतिहास रचने के करीब 

दो मैचों की क्लासिकल सीरीज 1-1 से बराबरी पर समाप्त होने के बाद 18 वर्षीय प्रज्ञानानंदा ने बेहद रोमांचक टाईब्रेकर में अमेरिका के दिग्गज ग्रैंडमास्टर को पछाड़ दिया। मंगलवार से होने वाले फाइनल में अब प्रज्ञानानंदा का मुकाबला पांच बार के चैंपियन नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन से होगा जिन्होंने सेमीफाइनल में अजरबेजान के निजात अबासोव को 1.5-0.5 से शिकस्त दी। प्रज्ञानानंदा दिग्गज बॉकी फिशर और कार्लसन के बाद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं।

कार्लसन का पलड़ा भारी

आर प्रज्ञानानंद और मैग्नस कार्लसन के बीच हमेशा काटे की टक्कर होती है। हेड टु हेड में मैग्नस कार्लसन आगे है। दोनों खिलाडियों के बीच अब तक 19 मुकाबले हुए है। इसमें से कार्लसन ने 7 और प्रज्ञानानंद ने 5 मुकाबले जीते है। 6 मुकाबले ड्रॉ रहे है।

भारत के ही खिलाड़ी को हरा कर सेमीफाइनल में बनाई थी जगह

प्रज्ञानानंद ने गुरुवार को सडन डेथ टाईब्रेक में भारत के ही अर्जुन एरिगैसी को 5-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी। प्रज्ञानानंद ने पहले ही अगले साल के कैंडिडेट्स इवेंट में जगह पक्की कर ली है।टाईब्रेकर में अमेरिकी ग्रैंडमास्टर हिकारू नाकामुरा को हराने के बाद प्रज्ञानानंद ने फिडे विश्व कप के सबसे बड़े उलटफेर में से एक की शुरुआत की थी।

मुझे कार्लसन के खिलाफ खेलने की उम्मीद नहीं थी – प्रज्ञानानंद

फाइनल में जगह पक्की करने के बाद प्रज्ञानानंद ने कहा कि, मुझे इस टूर्नामेंट में मैग्नस के खिलाफ से खेलने की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी क्योंकि मैं उनके खिलाफ केवल फाइनल में ही खेल सकता था। मुझे फाइनल में पहुंचने की उम्मीद नहीं थी। मैं बस अपना बेस्ट देने की कोशिश करूंगा और देखूंगा कि आगे क्या होता है।

विश्वनाथन आनंद ने किया ट्वीट

चेस के लीजेंड विश्वनाथन आनंद ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर पोस्ट किया कि, प्रज्ञानानंद फाइनल में पहुंच गया। उन्होंने टाईब्रेक में फैबियानो कारूआना को हराया और अब मैग्नस कार्लसन से उनका मुकाबला होगा। बहुत खूब।

इसे भी पढ़े:Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो में अंडरग्राउंड जाने पर भी नहीं कटेगा मोबाइल का सिग्नल, 40 भूमिगत मेट्रो स्टेशन 5जी नेटवर्क से होंगे लैस, कॉल…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox