Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiGreen War Room: वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आज से काम...

India News(इंडिया न्यूज़)Green War Room: मौसम में बदलाव के साथ दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर को रोकने के लिए ग्रीन वॉर रूम मंगलवार से 24 घंटे काम करेगा। इस कक्ष से वायु प्रदूषण पर नजर रखी जाएगी और शिकायतों का समाधान किया जाएगा। इस केंद्रीय कक्ष के बारे में अधिकारियों ने कहा कि वर्ष 2020 में लॉन्च किया गया यह कक्ष अत्याधुनिक वायु गुणवत्ता निगरानी उपकरणों से सुसज्जित है, वैज्ञानिकों और डेटा विश्लेषकों और अन्य विशेषज्ञों की एक टीम काम कर रही है। जो दिल्ली के वायु प्रदूषण में योगदान देने वाले सभी स्रोतों पर नजर रखेगी। दिल्ली में प्रशासन के साथ मिलकर इसे लागू करने में भी मदद मिलेगी।

वायु प्रदूषण पर दिल्ली सरकार का वार

दिल्ली सरकार ने सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए शुक्रवार को 15 सूत्री कार्ययोजना शुरू की। इसमें धूल प्रदूषण, वाहन उत्सर्जन और खुले में कचरा जलाने की रोकथाम पर विशेष जोर दिया गया। एक संवाददाता सम्मेलन में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि दिल्ली में 40 वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों से एकत्र किए गए वास्तविक समय के आंकड़ों के आधार पर दिल्ली में 13 वायु प्रदूषण हॉटस्पॉट को संबोधित करने के लिए एक योजना तैयार की गई है।

धूल को लेकर पर्यावरण मंत्री ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री ने कहा था कि सर्दियों के दौरान मुख्य रूप से फसल अवशेष जलाने, धूल प्रदूषण, वाहन और औद्योगिक उत्सर्जन, खुले में कचरा जलाने, पटाखों को विनियमित करने, वृक्षारोपण, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने, ई के निपटान पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। -बरबाद करना। प्रबंधन समेत अन्य की दिशा में काम किया जायेगा. इसमें पड़ोसी राज्यों से भी मदद ली जाएगी। इस बीच, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने धूल नियंत्रण मानदंडों का उल्लंघन करने वाले बड़े निर्माण और विध्वंस स्थलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी थी। साथ ही दिल्ली में पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और जलाने पर भी प्रतिबंध की घोषणा की गई है।

इसे भी पढ़े:Delhi-NCR Weather Update: सुबह-सुबह दिल्ली का मौसम हुआ कूल-कूल, जानें क्या है आज के मौसम का हाल

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular