Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiGreen War Room: 24x7 होगी वायु प्रदूषण के स्तर की निगरानी, दिल्ली...

Green War Room: 

नई दिल्ली: सर्दियों में प्रदुषण से निपटने के लिए दिल्ली में सोमवार को विंटर एक्शन प्लान शुरु किया गया। जिसके तहत दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने एक ग्रीन वॉर रूम (Green War Room ) का शुभारंभ किया है। जिससे वायु प्रदूषण (Air Pollution) की चौबीसों घंटे निगरानी होगी। ग्रीन वॉर रूम का शुभारंभ करते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि यह वॉर रूम दिल्ली सचिवालय की सातवीं मंजिल से काम करेगा जहां पर्यावरण वैज्ञानिकों और अन्य अधिकारियों की एक 12 सदस्यीय टीम तैनात की जाएगी।

24×7 होगी वायु प्रदूषण के स्तर की निगरानी 

मीडिया से बातचीत करते हुए गोपाल राय ने कहा कि, हमने आज से एक एडवांस्ड ग्रीन वॉर रूम लॉन्च किया है और यह चौबीसों घंटे काम करेगा। यह 24×7 वायु प्रदूषण के स्तर की निगरानी करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि संशोधित GRAP के अनुसार प्रदूषण को रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए गए हैं। इसके अलावा यह वॉर रूम शहर के प्रदूषण आंकड़ों का डेटा भी देगा।

ग्रीन दिल्ली ऐप से जुड़ेगा ग्रीन वॉर रूम 

गोपाल राय ने कहा, ग्रीन वॉर रूम को ग्रीन दिल्ली ऐप से भी जोड़ा जाएगा। जिसके जरिए लोग प्रदूषण के संबंध में अपनी शिकायतें, जैसे कि कचरा जलाना या किसी भी तरह के प्रदूषण की जानकारी यहां दे सकते हैं। जिसके बाद संबंधित विभागों को समस्या के समाधान के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए जाएंगे।

90 प्रतिशत शिकायतों का हुआ समाधान 

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि अब तक राजधानी के विभिन्न इलाकों से जनता द्वारा ग्रीन दिल्ली ऐप पर 54,156 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जिसमें से लगभग 90 प्रतिशत का समाधान किया गया है। इनमें से अधिकतम 32,573 शिकायतें MCD से संबंधित हैं, जबकि PWD में 9,118 शिकायतें हैं और 3,333 शिकायतें DDA से संबंधित हैं।

ये भी पढ़ें: इस वीकेंड करिए अमृतसर की सैर, IRCTC ने निकाला सस्ता टूर पैकेज

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular