Friday, July 5, 2024
HomeDelhiAirport Metro News: दिल्ली हवाई अड्डे मेट्रो से जुड़ेगा गुड़गांव, जानिए क्या...

Airport Metro News:

मेट्रो से सफर करने वाले लोगो के लिए एक अच्छी खबर है। जी हां स्मार्ट सिटी गुड़गांव के लोग अब मेट्रो से दिल्ली के हवाई अड्डे तक आसानी से आ-जा सकेंगे। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की टीम ने गुड़गांव से द्वारका सेक्टर-21 तक लगभग 8.4 किलोमीटर लंबी लाइन के निरीक्षण का काम पूरा कर लिया है। मेट्रो के जुड़ने से गुड़गांव एअरपोर्ट का निवेश भी बढ़ेगा। मेट्रो परिचालन होने से दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद के लोग आसानी से आ जा सकेंगे।

ब्लू लाइन से जुडे़गा नया मेट्रो रूट

गुड़गांव से द्वारका सेक्टर-21 तक लगभग 8.4 किलोमीटर की इस लंबी लाइन को हरियाणा के मुख्यमंत्री पहले ही स्वीकृति दे चुके हैं। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के अतिरिक्त महानिदेशक योगेश बावेजा ने कहा है कि बजट की स्वीकृति के बाद इसके निर्माण पर काम शुरू किया जाएगा। यह नया मेट्रो रूट डीएमआरसी की ब्लू लाइन से जुडे़गा। इस रूट पर कुल सात स्टेशन होंगे, जिनमें से चार स्टेशन गुड़गांव सीमा में और बाकी के तीन स्टेशन दिल्ली क्षेत्र में बनाए जाएंगे।

जानिए कहा पर बनेंगे स्टेशन

नया मेट्रो रूट के स्टेशन गुड़गांव के रेजांगला चौक, चोमा, सेक्टर 110 और सेक्टर 111 में बनाए जाएंगे। जबकि दिल्ली क्षेत्र में ये स्टेशन- द्वारका सेक्टर-28, द्वारका सेक्टर -25 में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर और द्वारका सेक्टर -21 में बनाए जाएंगे। इस रूट में दो इंटरचेंज स्टेशन यानि कि मेट्रो बदलने की सुविधा होगी। पालम विहार का गुड़गांव मेट्रो रूट (हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी) के साथ इंटरचेंज होगा। द्वारका सेक्टर -21, जोकि मौजूदा डीएमआरसी स्टेशन से अलग होगा। लाइन ब्लू लाइन का विस्तार और एअरपोर्ट एक्सप्रेस रूट के साथ इंटरचेंज होगा।

ये भी पढ़ें: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल का पासा पलटा, पाकिस्तान को हुआ फायदा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular