Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiGurugram-Najafgarh Road: अब जाम से मुक्त होगा दिल्ली-गुरुग्राम! जानिए कितनी चौड़ी होगी...

Gurugram-Najafgarh Road: अब जाम से मुक्त होगा दिल्ली-गुरुग्राम! जानिए कितनी चौड़ी होगी गुरुग्राम-नजफगढ़ रोड, कितना आएगा खर्च

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Gurugram-Najafgarh Road: गुरुग्राम-नजफगढ़ रोड जल्द ही छह लेन का बनने जा रहा है, जिससे यातायात की सुविधा में सुधार होगा। इस परियोजना के लिए दिल्ली के नजफगढ़ रोड पर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसके लिए करीब 53 करोड़ रुपये खर्च होंगे और लगभग 25 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी। दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार ने दक्षिण-पश्चिम के जिलाधीश को इस प्रक्रिया को शुरू करने के आदेश दिए हैं।

गुरुग्राम-नजफगढ़ रोड, जिसे ऊपरी द्वारका एक्सप्रेसवे भी कहा जाता है, सेक्टर 99ए से शुरू होकर सेक्टर 108-109 की मुख्य सड़क तक जाती है। इसके बाद 1357 मीटर रोड गांव राघोपुर (दिल्ली) हिस्से में आती है और फिर सेक्टर 114-115 को विभाजित करती मुख्य रोड शुरू होती है। इस रोड और दिल्ली बॉर्डर के बीच 381 मीटर लंबी सड़क दिल्ली हिस्से में है। गुरुग्राम हिस्से में सड़क की चौड़ाई 75 मीटर है, जबकि दिल्ली हिस्से में यह केवल 20 मीटर है, जिससे सुबह और शाम के समय दिल्ली हिस्से में यातायात जाम की समस्या उत्पन्न होती है।

Gurugram-Najafgarh Road: इस दिन हुई थी बैठक

15 मई को दिल्ली सरकार के शहरी विभाग के विशेष सचिव केएस मीणा द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार, गुरुग्राम-नजफगढ़ रोड की चौड़ाई बढ़ाने की योजना पर चर्चा के लिए एक बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक की अध्यक्षता दिल्ली के मुख्य सचिव ने की थी, जिसमें दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण, नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग, और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी शामिल थे।

बैठक में डीडीए के निदेशक ने बताया कि द्वारका एक्सप्रेसवे के शुरू होने से इस रोड पर यातायात कम रहेगा। हालांकि, शहरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि यातायात दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है, इसलिए सड़क की चौड़ाई बढ़ाना आवश्यक है। निजी जमीन के साथ-साथ दिल्ली के हिस्से में सड़क के विस्तार के लिए जमीन अधिग्रहण की जरूरत होगी। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि इस सड़क की चौड़ाई बढ़ाने की योजना पर काम शुरू किया जाएगा।

हरियाणा सरकार को देना होगा योगदान

बैठक में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि गुरुग्राम-नजफगढ़ रोड की चौड़ाई बढ़ाने के लिए होने वाले खर्च में हरियाणा सरकार की भी हिस्सेदारी होगी। हालांकि, अभी तक यह निर्धारित नहीं किया गया है कि हरियाणा सरकार को कुल खर्च का कितना प्रतिशत देना होगा।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular