Tuesday, July 2, 2024
HomeDelhiGurugram: PM मोदी का गुरुग्राम को तोहफा, स्मार्ट City में सफर होगा...

Gurugram: PM मोदी का गुरुग्राम को तोहफा, स्मार्ट City में सफर होगा स्मार्ट

India News(इंडिया न्यूज़), Gurugram:  मेट्रो का सफर बहुत आराम दायक होता है। लोग मेट्रो से ही सफर करना पंसद करते है क्योंकि अकसर लोग जाम में फसने से बचने के लिए मेट्रों में सफर करते है। मेट्रो का सफर आसान होता है और लोग इसको ज्यादा पंसद करते है। बता दे कि मेट्रो आपको कम समय में आपकी डेस्टिनेश्न तक पहुंचा देते है और समय से पहुचा देते है। गुरूग्राम के लोगों को पीएम मोदी ने बड़ी सौगात दी है। अब ये स्मार्ट सीटी और स्मार्ट हो जाएगा।

PM मोदी का गुरुग्राम को दिया तोहफा

21 जून 2010 को पहली बार मेट्रो गुरूग्राम पहुंची। यह मेट्रो गुरूग्राम के मिलेनियम सिटी (पहले हुडा सिटी सेंटर) तक ही सीमित थी। पिछले कुछ वर्षों में, जब मेट्रो का नोएडा से दिल्ली तक जबरदस्त विस्तार हो रहा था, यहां तक कि फरीदाबाद से आगे बल्लभगढ़ तक भी, मेट्रो का विस्तार गुरुग्राम में मिलेनियम सिटी सेंटर से आगे नहीं हो रहा था। लेकिन अब जब पीएम मोदी ने मेट्रो का शिलान्यास कर ये तोहफा दिया है तो ये गुरुग्राम के लिए विकास के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होने वाला है।

27 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे (Gurugram)

गुरुग्राम में मेट्रो चलने में करीब 4 साल लगेंगे। मिलेनियम सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक मेट्रो के विस्तार के दौरान करीब 28.5 किलोमीटर की दूरी में 27 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।

द्वारका एक्सप्रेस-वे तक पहुंच होगी आसान

गुरुग्राम मेट्रो रूट द्वारका एक्सप्रेसवे के पास से गुजरेगा इसलिए इस क्षेत्र में बेहतरीन विकास की उम्मीद है। यहां प्रॉपर्टी की मांग सबसे ज्यादा बढ़ेगी। रियल एस्टेट डेवलपर्स को मेट्रो कॉरिडोर के साथ संपत्तियों की मांग और मूल्यों में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद है। मेट्रो स्टेशनों से निकटता संपत्तियों के लिए एक प्रमुख विक्रय बिंदु है, इसलिए गुरुग्राम मेट्रो के बाद, आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों की मांग बढ़ेगी और संभावित रूप से कीमतें भी बढ़ेंगी।

गुरुग्राम के जाम से मिलेगी राहत

बरसात के दिनों में गुरुग्राम में जलभराव और ट्रैफिक जाम पूरे एनसीआर में आम बात है। सामान्य दिनों में यहां तक कि पीक आवर्स में भी दिल्ली-गुरुग्राम हाईवे के अलावा गुरुग्राम की सामान्य सड़कों पर भी जाम लग जाता है। इसका एक कारण केवल सड़क मार्ग से आवाजाही है। अब मेट्रो की सुविधा मिलने से यहां लगने वाले भीषण जाम से राहत मिलेगी। साथ ही लोगों को आरामदायक सफर करने का भी मौका मिलेगा।

शहर में एक नए युग की शुरुआत

मेट्रो की आधारशिला रखने के मौके पर सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड के संस्थापक और चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल कहते हैं, ‘गुरुग्राम मेट्रो शहर में प्रगति के एक नए युग की शुरुआत है। मिलेनियम सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक मेट्रो का विस्तार गुरुग्राम के लिए एक परिवर्तनकारी छलांग है। चूंकि यह मेट्रो मार्ग विकास के केंद्र से होकर गुजरता है, द्वारका एक्सप्रेसवे के करीब है और नए गुरुग्राम की ओर बढ़ता है, यह न केवल बढ़ी हुई कनेक्टिविटी का वादा करता है बल्कि संपत्ति के मूल्यों में भी वृद्धि का वादा करता है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular