Monday, May 20, 2024
HomeDelhiH5N1: सावधान, कोरोना से 100 गुना बड़ी बीमारी आ रही है! जानिए...

H5N1: सावधान, कोरोना से 100 गुना बड़ी बीमारी आ रही है! जानिए बचने के उपाय!

India News Delhi (इंडिया न्यूज), H5N1: H5N1 बर्ड फ्लू के मामले में चिंता बढ़ रही है| विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह देश भर में वायरस पैंडेमिक का कारण बन सकता है, जो की कोविड-19 से 100 गुना भयानक हो सकता है। यह वायरस विभिन्न प्रकार के स्तनपायियों को संक्रमित कर सकता है, जिसमें मनुष्य भी शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञों ने इस खतरे को गंभीरता सेका मानना है की यह बीमारी बहुत तेज़ी से बढ़ सकती हैं। इस खबर में बताया गया है कि H5N1 बर्ड फ्लू के मामले में एक नया मोड़ दर्ज किया गया है, जिससे लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ी है।

सूत्रों के अनुसार, H5N1 पक्षियों के लिए एक प्रकार का इन्फ्लुएंजा ए वायरस है, जो कई संबंधित पक्षी फ्लू वायरसों के समूह में आता है। इसे अत्यधिक असंतुलनजनक माना जाता है क्योंकि यह मुर्गी में गंभीर और अक्सर घातक बीमारी का कारण होता है। हालांकि इसका मुख्य लक्ष्य पक्षियों पर होता है, H5N1 वन्य पक्षियों को भी संक्रमित कर सकता है और कभी-कभी स्तनधारियों, जैसे कि मनुष्यों को भी।

बर्ड फ्लू से जुड़ी चिंताए!

टेक्सास में एक व्यक्ति ने गायों से यह बीमारी हासिल की। यूरोपीय खाद्य सुरक्षा एजेंसी ने एक चेतावनी जारी की है कि अगर यह वायरस मनुष्यों के बीच संक्रामक हो जाता है, तो यह एक बड़ी पैंडेमिक का कारण बन सकता है। मानवों में इस वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा कम है, और अब तक इसके 887 मामले दर्ज हो चुके हैं जिसमे से 462 की मौत भी जो चुकी हैं। यूरोपीय खाद्य सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, जंगली जानवर घरेलू जानवरों और मनुष्यों के बीच संचरण के लिए एक माध्यम के रूप में काम कर सकते हैं। घरेलू जानवरों में रहने वाले बिल्ड जानवर भी संचरण का एक संभावित साधन हो सकते हैं।

कोरोना से भी ज़ादा खतरनाक!

सूत्रों के मुताबिक, एक विशेषज्ञ ने बताया है कि यह बीमारी कोरोना से भी ज़ादा हानिकारक हो सकती हैं। इस बीमारी की वजह से मृत्यु, कोरोना के मामले ज़ादा हो सकती हैं। यदि यह मानवों में प्रसारित हो जाती है, तो इसका खतरा भी बढ़ सकता हैं। इस वायरस से बचाव के लिए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

जानिये कुछ सावधानी बरतने के टिप्स!

  • बीमार या मरे हुए पक्षियों से दूर रहें।
  • पोल्ट्री के उत्पादों को अच्छे से पका कर वायरस को मारें।
  • साबुन और पानी से अपने हाथों को बार-बार धोकर स्वच्छ रखें।
  • बीमार या मरे हुए पक्षियों को छूने के लिए प्रोटेक्टिव उपकरण जैसे साफ़ कपडा और मास्क का इस्तेमाल करे।
  • गंदे हाथों के साथ आँखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • H5N1 के बारे में जानकारी रखें और सरकारी सलाहों का पालन करें।
  • H5N1 वायरस से संक्रमित होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular