होम / Hand-Foot-Mouth Disease: हाथ, पैर और मुंह की बीमारी ने दिल्ली को जकड़ा, स्कूलों ने जारी की एडवाइजरी

Hand-Foot-Mouth Disease: हाथ, पैर और मुंह की बीमारी ने दिल्ली को जकड़ा, स्कूलों ने जारी की एडवाइजरी

• LAST UPDATED : August 10, 2022

Hand-Foot-Mouth Disease:

नई दिल्ली। देश में कोरोना ने अपनी रफ्तार थामी नहीं थी कि अब एक और वायरस ने अपना कब्जा बनाना शुरू कर दिया है। जीहां अब राजधानी दिल्ली के स्कूलों ने हाथ, पैर और मुंह की बीमारी को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है। दरअसल, बीते हफ्तों में दिल्ली के स्कूलों में एचएफएमडी (HFMD) के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई थी। ऐसे में अब बच्चों के माता-पिता को इस वायरस को लेकर जागरूक किया जा रहा है। आपको बता दें कि यह वायरस 10 साल से कम आयु वाले बच्चों में फैलता है। इस वायरस से बच्चों के हाथ, पैर और मुंह पर छाले पड़ जाते है। लेकिन चिंता का विषय यह है कि इस वायरस के लिए अभी तक कोई वैक्सीन नहीं आई है।

दस साल से कम उम्र वाले बच्चे खतरा

पिछले हफ्ते दिल्ली के जूनियर स्कूल के छात्रों में हाथ, पैर और मुंह की बीमारी के कुछ मामले सामने आए थे। हालांकि, यह वायरस एक दूसरे से नहीं फैलता है लेकिन, पांच साल से कम आयु के बच्चों को प्रभावित करता है।

डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी 

बच्चों के माता-पिता से यह कहा गया है कि वह अपने बच्चों में एचएफएमडी लक्षणों की जांच कराए और क्लास टीचर को इसको लेकर जानकारी देने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, माता-पिता से कहा गया है कि वे बच्चों को तब तक स्कूल न भेजें जब तक कि उनके शरीर पर हुए छाले पूरी तरह से ठीक न हो जाएं। एडवाइजरी में कहा गया है कि किसी भी बच्चे को रैशेज होने पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

ये भी पढ़े: रक्षाबंधन पर यूपी रोडवेज ने दिया महिलाओं को तोहफा, ग्रेटर नोएडा में 24 घंटे बस सेवा फ्री

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox