होम / Hardik Pandya: बड़ौदा के गलियों से टीम इंडिया के स्टार तक का सफर, जानें इस खिलाड़ी के लाइफ की रोचक कहानी

Hardik Pandya: बड़ौदा के गलियों से टीम इंडिया के स्टार तक का सफर, जानें इस खिलाड़ी के लाइफ की रोचक कहानी

• LAST UPDATED : October 11, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Hardik Pandya: टीम इंडिया (Team India) के स्टार बल्लेबाज हार्दिक पंड्या (Happy Birthday Hardik Pandya) अपने खेल के साथ-साथ अपने अनोखे अंदाज और आदर्श अंदाज के लिए भी जाने जाते हैं। रविवार को अपना 27वां जन्मदिन मना रहे पंड्या ने क्रिकेट के लिए पढ़ाई भी छोड़ दी थी। यह क्रिकेट के प्रति उनका जुनून ही था कि मैगी ने मैदान पर अपनी पूरी ताकत लगा दी। 11 अक्टूबर 1993 को सूरत, गुजरात में जन्मे मामा पंड्या के पिता हिमांशु पंड्या फाइनेंस के क्षेत्र में थे।

हालाँकि कुछ समय बाद उनके पिता को मजबूरन अपना काम बंद करना पड़ा। उस वक्त पंड्या पांच साल के थे। पंड्या का परिवार बड़ौद में किराए के मकान में रहता था। पिता को क्रिकेट बहुत पसंद था। वह हमेशा अपने दोनों बेटों को एक साथ मैच दिखाते थे और कभी-कभी उन्हें मैच के लिए स्टेडियम भी ले जाते थे।

नौवें क्‍लास में हुए थे फेल 

आर्थिक तंगी के बावजूद पिता ने अपने दो भाइयों हार्दिक और क्रुणाल को किरण मोरे की अकादमी में सहायक बना दिया। हार्दिक पंड्या नौवीं क्लास में फेल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने पूरी तरह से क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पढ़ाई छोड़ दी। हार्दिक पंड्या जब 17 साल के थे तो उनके पास अपनी क्रिकेट किट भी नहीं थी। दोस्ती ने बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन से क्रिकेट किट लेकर करीब एक साल तक काम जारी रखा।

मैगी खाकर किया है दिन का गुजारा

हार्दिक पंड्या ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वह अंडर-19 टीम में थे, उस वक्त पैसों की कमी के कारण वह सुबह-शाम मैगी खाकर काम करते थे। उस समय उनके परिवार के लिए दो वक्त का खाना भी मुश्किल से आता था। आईपीएल के अवसर पर मुंबई इंडियंस से मिलने के बाद उनका संघर्ष समाप्त हो गया।

हार्दिक ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था। इसके बाद उसी साल उन्हें टीम इंडिया में भी मौका मिला। भारतीय टीम ने उन्हें अगले साल श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट टीम में भी मौका दिया, जिससे उन्होंने खूब कमाई की। इसी साल हार्दिक पंड्या एक बेटे के पिता भी बने हैं।

 कपिल देव से तुलना करते हैं  

इसके अलावा कई लोग हार्दिक की तुलना महान क्रिकेटर कपिल देव से करते हैं। क्रिकेट पंडितों का भी मानना है कि रोहित शर्मा के बाद अगर भारतीय टीम के लिए किसी को पंडित मिलता है तो वह हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को मिलना चाहिए। आज हार्दिक भारत के स्थापित क्रिकेटरों में शामिल हो गए हैं। लेकिन उनका जीवन और समर्पण इस बात का सबूत है कि सपने देखने वालों की मेहनत कभी व्यर्थ नहीं जाती।

इसे भी पढ़े:Delhi Traffic Advisiory: दिल्ली में आज इन रास्तों पर जाने से बचें, देखें पूरी ट्रैफिक एडवाइजरी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox