Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiHealth Services: दिल का दौरा पड़ने पर इस नंबर पर करें कॉल,...
Health Services:

Health Services: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) दिल्ली से 5 किलोमीटर की दूरी में अगर किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ता है तो एम्स की बाइक एंबुलेंस तुरंत मदद के लिए मौके पर पहुंच जाएगी। एम्स ने गुरुवार को दिल के मरीजों के लिए बाइक एंबुलेंस की संख्या को दोगुना बढ़ा दिया है। एम्स की इस निशुल्क सुविधा के द्वारा अब तक 800 लोगों की जान बचाई गई है। संख्या बढ़ने पर सुविधा में और विस्तार किया जाएगा।

गुरुवार को हुई दूसरे चरण की शुरुआत

एम्स में कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. बलराम भार्गव की अगुवाई में मिशन दिल्ली (दिल्ली इमरजेंसी लाइफ हार्ट अटैक इनिशिएटिव) शुरू किया गया था। गुरुवार को इसका दूसरा चरण शुरू किया गया। इस योजना में जीवन रक्षक तकनीक के साथ स्वास्थ्यकर्मी सुसज्जित मोटरबाइक एंबुलेंस से जरूरतमंदों के घर पहुंचेगी।

24 घंटे उपलब्ध रहती है सेवा

एम्स सीएनसी कि मुताबिक योजना इस में अबतक चार बाइक एंबुलेंस से सुविधा दी जा रही थी और अब इनकी संख्या बढ़ाकर 8 कर दी गई है। योजना के शुरू होने से लेकर अबतक 800 इमरजेंसी कॉल पर टीम सेवा दे चुकी है। बता दें कि इन मरीजों के जांच के दौरान करीब 2500 ईसीजी हुई। यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहती है और स्वास्थ्य कर्मी बाइक एंबुलेंस में क्लॉट बस्टर दवा के साथ रहते हैं, जो जरूरत के समय मरीज को उपचार के साथ दवा भी देते हैं। जरूरत पड़ने पर मरीज को एम्स इमरजेंसी में भर्ती के लिए भी ले जाया जाता है।

आपातकाल स्थिति में इस नंबर पर करें कॉल

आपको बता दें कि दिल का दौरा पड़ने की सूचना मिलते ही 15 मिनट के अंदर टीम मौके पर पहुंच कर पीड़ित को उपचार देते हैं। डॉक्टरों का मानना है कि दिल का दौरा पड़ने पर शुरूआत का समय सबसे महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में अगर पीड़ित को समय पर उपचार मिल जाता है तो मरीज की जिंदगी बच सकती है। इस बाइक एंबुलेंस में जीपीएस तकनीक मौजूद है। 15 मिनट के अंदर ही ये अधिकतर स्थानों तक पहुंच जाती है। टीम मौके पर पहुंचकर 12 मिनट में ईसीजी कर देती है। इसके अलावा जरूरत के हिसाब से थ्रोम्बोलाइटिक थेरेपी भी करते हैं। आपातकाल स्थिति में सुविधा का लाभ लेने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 14430 पर कॉल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: प्रेमिका को करवा चौथ की करा रहा था शॉपिंग, पत्नी ने रंगे हांथो पकड़ा और फिर…

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular