होम / रोटरी क्लब में मेडिकल के छात्रों को कौशल प्रशिक्षण देने के लिए हेल्थ स्किल सेंटर शुरू

रोटरी क्लब में मेडिकल के छात्रों को कौशल प्रशिक्षण देने के लिए हेल्थ स्किल सेंटर शुरू

• LAST UPDATED : June 28, 2022

इंडिया न्यूज, गुरुग्राम। कादीपुर स्थित रोटरी क्लब के ब्लड बैंक में हेल्थ स्किल केंद्र मंगलवार से शुरू हो गया है। इसका विधिवत उद्घाटन उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने किया। स्किल केंद्र में प्रत्येक वर्ष श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में फ्लोबोटोमिस्ट व टेक्नीशियन का कोर्स कर रहे 120 छात्रों को स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित तकनीकी कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

रोटरी क्लब का कार्य सराहनीय : उपायुक्त

इस अवसर पर अपने संबोधन में उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने क्लब के पदाधिकारियों व प्रशिक्षण प्राप्त करने आए छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज के लिए रोटरी क्लब का कार्य सराहनीय है। जिसके लिए रोटरी क्लब के पदाधिकारी व सदस्य बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब द्वारा ब्लड बैंक के माध्यम से किया जा रहा सेवा कार्य निश्चित रूप से उत्कृष्ट सेवा का श्रेष्ट उदाहरण है।

उपायुक्त ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि ब्लड बैंक में स्वैच्छिक रक्तदान कर उनके भागीदार बने, जिससे क्लब द्वारा जरूरतमंदों को दी जा रही सेवाओं को बरकरार रखा जा सके। डीसी श्री यादव ने इस दौरान हेल्थ स्किल सेंटर में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को दिए जा रहे प्रशिक्षण कार्य को भी देखा, वहीं ब्लड बैंक में दी जा रही सुविधाओं जैसे डायलिसिस केंद्र, थैलेसीमिया केंद्र, ब्लड डोनेशन केंद्र सहित क्लब में ब्लड सेंपल्स व प्लाज्मा सेंपल्स को संरक्षित करने के लिए बनाई गई लैब का भी निरीक्षण किया।

ऑन जॉब ट्रेनिंग प्रक्रिया के तहत दिया जाएगा कौशल प्रशिक्षण

कार्यक्रम में क्लब के प्रेजिडेंट मुकेश शर्मा ने उपायुक्त को बताया कि क्लब में स्थापित हेल्थ स्किल सेंटर में प्रत्येक वर्ष श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के फ्लेबोटोमिस्ट के 90 व लैब तकनीशियन के 30 विद्यार्थियों को आॅन जॉब ट्रैनिंग प्रक्रिया के तहत कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ताकि यूनिवर्सिटी में कोर्स की अवधि पूर्ण होने पर वे सीधे किसी भी संस्थान में रोजगार प्राप्त कर सकें। उन्होंने बताया कि क्लब के ब्लड बैंक से प्रतिदिन करीब 40 से 50 लोगों को ब्लड उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं कोरोना काल में क्लब द्वारा जरूरतमंदों को करीब 2400 प्लाज्मा यूनिट्स उपलब्ध कराए गए थे।

डीसी को समाजहित के कार्यो से कराया गया अवगत

इस दौरान असिस्टेंट गवर्नर रोटेरियन रविन्द्र जैन ने डीसी को क्लब द्वारा समाजहित में किए गए कार्यों से अवगत कराया व उनसे कहा कि भविष्य में क्लब के विस्तार के लिए नए भवन की आवश्यकता है। अगर संभव हो तो जिला प्रशासन किसी स्कूल अथवा कॉलेज में कुछ कमरे क्लब को उपलब्ध करवा दें, उसका जीर्णोद्धार क्लब स्वयं करा लेगा। उपायुक्त ने रविंद्र जैन व क्लब के सदस्यों को आश्वस्त करते हुए कहा कि वे इस विषय में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बात कर जल्द ही कोई सार्थक कदम उठाएंगे।

Also Read : लेजरवैली पार्क में किया गया वाटर कूलर का शुभारंभ

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube  

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox