होम / Health Tips For Heart Patients: हाई बीपी और ब्लॉकेज के खतरे को कम करता है ये फल, जानिए इसके फायदे

Health Tips For Heart Patients: हाई बीपी और ब्लॉकेज के खतरे को कम करता है ये फल, जानिए इसके फायदे

• LAST UPDATED : August 12, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Health Tips For Heart Patients: केला को बहुत फायदेमंद माना गया है। केला खाने से हमें बहुत से फायदे मिलते है, जैसे की बात की जाए तो केला दिल के लिए बहुत हेल्दी माना गया है। यह हार्ट को हेल्दी बनाता है। केले की सबसे खास बात ये है कि इसमें पोटेशियम (potassium) होता है जिसे खाना से सोडियम इफेक्ट को कम करने में सहायता मिलता है। इसके यह भी मानना है कि केला खाना पूरे कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए अच्छा है। ये हार्ट पंपिंग को मजबूत बनाता है और दिल की मांसपेशियों को मजबूत करता है। केला उन हेल्दी फलों में से एक है जिसका सेवन करना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना गया है। यहीं American Heart Association का भी मनना है।

हेल्दी हार्ट के लिए केला खाने के फायदेमंद

1. हाई बीपी से सुरक्षा

पोटेशियम ब्लड प्रेशर को मैनेज करने और हार्ट पर तनाव को कम करता है। इसका मतलब यह है कि अगर आप दो केले दिन में खा लें तो ये आपको भरपुर पोटेशियम देगा जो कि आपके ब्लड वेसेल्स की दीवारों को स्वस्थ बताएगा और आपको दिल से जुड़ी बहुत सी बीमारियों से बचाएगा। केला एक व्यक्ति की दैनिक पोटेशियम खुराक का लगभग 9% पूरा करता है।

2. धमनियों को सख्त होने से बचाव

केले का पोटेशियम आपकी धमनियों की दीवारों से मुक्त करने में मदद करता है। इससे जब आपका बीपी तेज भी होता है नसों के फटने का खतरा कम रहता है जिससे आप स्ट्रोक से बचते हैं। दिल की बहुत सी बीमारियों की शुरुआत तब होती है जब आपकी धमनियां सक्त हो जाती हैं। इसे मेडिकल टर्म में आर्टियल स्टीफनेस (arterial stiffness) भी कहते हैं।

3. ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है

दिल के मरीज इन तमाम कारणों से रोज 1 ये 2 केले खा सकते हैं। पोटैशियम कुछ नर्व्स में नॉरपेनेफ्रिन के अवशोषण को बढ़ाता है, जिससे ब्लड वेसेल्स की हीलिंग बनी रहती है। इससे वेसेल्स मुलायम हो जाते हैं और मांसपेशियों को भी आराम मिलता है और ब्लड फ्लो बेहतर होता है। इससे दिल की पंपिंग सही रहती है और आपका दिल हेल्दी रखता है।

इसे भी पढ़े:Independence Day: इन इमारतों ने देखा गया था आजाद भारत का सपना, जानिए स्वतंत्रता संग्राम की कुछ खास बात

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox