होम / Health Tips For Longan: ये फल आयरन की कमी को करता है दूर, जानिए इसके 4 फायदे

Health Tips For Longan: ये फल आयरन की कमी को करता है दूर, जानिए इसके 4 फायदे

• LAST UPDATED : August 20, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Health Tips For Longan: लौंगन फल लीची के जैसा देखने में लगता है, लेकिन इस फल के फायदे लीची से बहुत ज्यादा है। यह फल बहुत गुणों से भरपुर है। लौंगन फल, वैसे तो विदेशी फल है लेकिन भारत में भी ये पाया जाता है। इस फल की विशेष बात यह है कि यह गुणों से भरपुर है। इस फल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी पाया जाता हैं। इसके अलावा इस फल में बहुत प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाया जाता हैं जो सेहत के लिए बहुत अच्छा हैं। ये फल वेट लॉस और सेहत से जुड़ी बहुत सी समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

इन 4 कारणों से खाएं लौंगन फल

1. आयरन की कमी को करें दुर

लौंगन फल में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये फल आपके शरीर को एनर्जी देता है और एनीमिया के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। ये फल शरीर में खून बढ़ाने में बहुत मददगार है। ये रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है और खून बनाने के प्रोसेस को तेज करता है।

2. एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर

इस फल की खास बात ये है कि इसमें कुछ एंटीवायरल गुण भी हैं जो कि मौसमी और खासकर कि वायरल बीमारियों से बचाने में मददगार है। लौंगन फल एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। ये स्किन से जुड़ी बहुत समस्याओं से बचाने और शरीर में बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में मददगार साबित हुआ है।

3. एंटी इंफ्लेमेटरी से भरपूर

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लौंगन फल दर्द और सूजन से बचाता है। जिन लोगों की हड्डियों में सूजन की समस्या रहती है या फिर जो लोग जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं उनके लिए लौंगन फल का सेवन करना मददगार साबित हो सकता है। ये उनके शरीर में गर्मी लाता है और सूजन को कम करने में मदद करता है।

4. विटामिन सी से भरपूर

विटामिन C से भरपूर लौंगन फल इम्यून सिस्टम को मजबूत करता का काम कर सकता है। ये विटामिन C शरीर में दूसरे मेटाबोलिक प्रोसेस के लिए बहुत जरूरी है। ये फल ब्रेन से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए बहुत मददगार साबित हुआ हैं। तो, अगर आपको हेल्दी रहना है तो आप विटामिन सी से भरपूर लौंगन फल खा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:IND vs IRE: INDIA और IRELAND का दूसरा टी-20 आज, डबलिन में खेला जाएगा मुकाबला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox