Monday, July 8, 2024
HomeDelhiHealth Tips For Pregnancy: प्रेगनेंसी के वक्त डाइट में शामिल करें ये...

India News(इंडिया न्यूज़) Health Tips For Pregnancy: प्रेगनेंसी के वक्त महिलाओं को पौष्टिक आहार लेने के लिए कहा जाता है, लेकिन हर महिला के लिए प्रेगनेंसी का एक्सपीरिएंस समान नहीं होता है। सभी महिला के लिए प्रेगनेंसी बिल्कुल अलग होता है, किसी को खट्टा खाना पसंद होता है तो किसी को मीठी चीजें खाना पसंद होता है। वहीं कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के वक्त दुध और अंडे से अरुचि हो जाती है। ऐसे में अगर प्रेगनेंसी के वक्त अपनी डाइट में सोया से बनने वाला टोफू शामिल कर सकती हैं। टोफू खाने से न सिर्फ शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है बल्कि कई दुसरे फायदा भी मिलता हैं।

टोफू खाने के फायदे

1. दिल को रखे हेल्दी

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर टोफू प्रेगनेंसी के वक्त महिलाओं को दिल की समस्याओं से दुर रखता है। टोफू खाने से शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से फ्लो करता है और कोलेस्ट्रॉल का लेवल को कंट्रोल में रखता है।

2.  एनीमिया कम करे

प्रेगनेंसी के वक्त अक्सर महिलाओं में एनीमिया की शिकायत देखी जाती है,  ऐसे में टोफू आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एनीमिया के वक्त महिलाओं के सिर में दर्द और कमजोरी भी महसूस होने लगती है।  टोफू में आयरन पाया जाता है, जिसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन प्रोडक्शन बढ़ता है।

3.  बालों की सेहत 

प्रेगनेंसी के वक्त बहुत सी महिलाओं को हेयर फॉल की समस्या भी बढ़ जाती है,  ऐसे में टोफू खाने से बालों को पोषण मिलता है। टोफू शरीर में केराटिन प्रोटीन की कमी को दूर करता है, जिससे  हेयर फॉल की समस्या कम हो जाती है।

4.  हड्डियों की मजबूती

प्रेगनेंसी के वक्त महिलाओं को कैल्शियम से भरी हुई डाइट का पालन करना चाहिए,  क्योंकि गर्भाशय में पल रहे शिशु के विकास के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी माना जाता है। ऐसे में अगर महिलाएं कैल्शियम से भरपूर खाना नहीं खाएंगी तो कैल्शियम डेफिशिएंसी के कारण अर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। जानकारी के मुताबिक टोफू को डेली खाने से कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है।

इसे भी पढ़े:Delhi Supreme Court: दिल्ली सरकार की परिवर्तित याचिका को सुप्रीम कोर्ट में किया स्वीकार, अधिकारियों ने कानून को दी चुनौती

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular