होम / Heart Nerve Blockage Symptoms: दिल की नसें ब्लॉक को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, जानिए इसके लक्षण

Heart Nerve Blockage Symptoms: दिल की नसें ब्लॉक को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, जानिए इसके लक्षण

• LAST UPDATED : August 10, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Heart Nerve Blockage Symptoms: शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा होता है दिल। दिल में किसी कारण से अगर हार्ट की नसें ब्लॉक हो जाएं तो खतरा बन सकता है। आजकल के रोज की जिंदगी में खानपान को अहम माना जाता है अगर आपके खानपान में कोई दिक्कत हो तो वह एक खतरा की घंटी है। खराब खानपान और जीवनशैली के कारण कम उम्र में ही गंभीर बीमारियां होना शुरू हो जाता है। जब दिल की नसें ब्लॉक होने लगती हैं तो इसके कुछ लक्षण शरीर पर दिखने लगते हैं, समय रहते अगर आप इन्हें पहचान कर लिया जाए तो हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से बचा जा सकता है। इसी कारण बीते कुछ साल में हार्ट अटैक के मामले ज्यादा आ रहें हैं।

हार्ट ब्लॉकेज का पता कैसे करें

1. दिल की नसें ब्लॉक होने के शुरुआती लक्षणों में सीने में दर्द होना शुरू होता है। अगर आपको अक्सर सीने में अचानक दर्द उठता है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।
2. हार्ट की नसें ब्लॉक होने पर चक्कर आने की समस्या होती है, अगर आपको चक्कर के साथ बेहोशी आती है तो डॉक्टर से तुरंत चेकप कराए।
3. थकान हार्ट की नसें ब्लॉक होने का एक लक्षण है, जब ब्लड फ्लो सही से नहीं होता है तो थकान और सांस फूलने की समस्या बढ़ने लगती है। ऐसा अक्सर तब होता है जब आप एक्सरसाइज करते हैं और वॉक करते हैं।
4. हार्ट की नसें ब्लॉक होने पर जी मिचलाने और उल्टी की समस्या हो सकती है। अगर आपको अक्सर ऐसा होता है तो इसे इग्नोर बिल्कुल न करें। कई बार लोग इस समस्या को सीरियस नहीं लेते हैं और इसका नतीजा गंभीर हो जाता है।
5. हार्ट ब्लॉकेज की समस्या में दिल की धड़कनें अनियमित होने लगती हैं, अगर आप ऐसा महसूस करते हैं की धड़कन अनियमित है तो डॉक्टर से चेकप कराए।

इसे भी पढ़े:Cyber Crime: मोटे रिटर्न का लालच देकर फंसाया, फिर कारोबारी से 28 खातों में ट्रांसफर करा ली लाखों की रकम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox