Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiHeath Streak: जिंदा हैं ज़िम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक, पूर्व साथी...

India News(इंडिया न्यूज़)Heath Streak: जिम्बाब्वे के पूर्व ऑलराउंडर हीथ स्ट्रीक कैंसर से पीड़ित हैं और उनका दक्षिण अफ्रीका में इलाज चल रहा है। इस बीच सुबह अचानक उनके निधन की खबर ने क्रिकेट फैंस के बीच गम का माहौल बना दिया, लेकिन उसके कुछ ही घंटों बाद उनके ज़िम्बाब्वे टीम के पूर्व साथी खिलाड़ी हेनरी ओलोंगा ने इस खबर को ख़ारिज कर दिया।  49 वर्षीय स्ट्रीक ने 1993-2005 के बीच जिम्बाब्वे के लिए 65 टेस्ट और 189 एकदिवसीय मैच खेले जिसमें कुल 4,933 रन बनाए और दोनों प्रारूपों में 455 विकेट लिया है।

49 वर्षीय स्ट्रीक  ने 2005 में 31 वर्ष की आयु में अपने रिटायरमेंट की घोषणा की थी। स्ट्रीक अभी भी 100 से अधिक टेस्ट विकेट और 200 से अधिक एकदिवसीय विकेट लेने वाले जिम्बाब्वे के एकमात्र गेंदबाज है। उन्होंने 2000 में जिम्बाब्वे की कप्तानी की, जो एक कठिन दौर था जब कई खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय टीम से नाम वापस ले लिया क्योंकि बोर्ड और टीम के बीच संबंध खराब दौर से गुजर रहे थे।

मई में आई थी कैंसर की खबर

हीथ स्ट्रीक कैंसर से जूझ रहे हैं इसकी जानकारी मई में आई थी। बताया गया था कि 49 साल के स्ट्रीक को लीवर में लेवल-4 का कैंसर हुआ है। उनकी हालत बेहद खराब है। तब जिम्बाब्वे के खेलमंत्री ने ट्वीट किया था, ‘हीथ स्ट्रीक अपने आखिरी पड़ाव पर हैं। परिवार यूके से दक्षिण अफ्रीका जा रहा है। लगता है कि अब कोई चमत्कार ही उन्हें बचा पाएगा। दुआएं जारी हैं।’ इसके बाद परिवार की ओर से भी एक बयान जारी किया गया था, ‘हीथ को कैंसर है और दक्षिण अफ्रीका में सबसे सम्मानित ऑन्कोलॉजिस्ट में से एक उनका इलाज कर रहा है।

जब ICC द्वारा लगाया गया था प्रतिबंध

2021 में, भ्रष्टाचार विरोधी संहिता का उल्लंघन करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा उन पर आठ साल का प्रतिबंध लगाया गया था हालांकि, बाद में उन्होंने एक बयान जारी कर कहा कि वह किसी भी तरह की मैच फिक्सिंग में शामिल नहीं थे। “मैं जनता और प्रशंसकों को यह भी बताना चाहता हूं कि मैं किसी भी मैच फिक्सिंग, स्पॉट फिक्सिंग, या खेल को प्रभावित करने के प्रयास या हमारे रिश्ते में किसी भी समय मैच के दौरान चेंजरूम से जानकारी साझा करने में शामिल नहीं था. ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रीक के बयान में कहा गया है, ”आईसीसी ने खुद अपने बयान में इस स्थिति की पुष्टि की है।

इसे भी पढ़े:Foods To Improve Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, डाइट में शामिल करे ये चीज

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular