Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiHeatwave Deaths: दिल्ली में लू से अबतक 192 की मौत, इन इलाकों...

Heatwave Deaths: दिल्ली में लू से अबतक 192 की मौत, इन इलाकों में आया बारिश का अलर्ट

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Heatwave Deaths: भीषण गर्मी की वजह से दिल्ली में अब तक 192 लोगों की मौत हो चुकी है। 11 जून से 19 जून के बीच मरने वालों की संख्या बढ़कर 192 हो गई है। इस दौरान राजधानी में बेघर लोगों की कुल मौतों का आंकड़ा 348 तक पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश में भी गर्मी का कहर जारी है, जहां कुछ ही दिनों में 44 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और अन्य कई राज्यों में हीट स्ट्रोक से मरने वालों की संख्या बढ़ रही है। कानपुर में स्थिति इतनी खराब हो गई है कि मॉर्चुरी में रखे शवों की पहचान करना मुश्किल हो रहा है। अत्यधिक गर्मी और बिजली की कटौती के चलते मुर्दाघर के डीप फ्रीजर सही से काम नहीं कर पा रहे हैं, जिससे शवों की हालत बिगड़ गई है।

Heatwave Deaths: तापमान का टूटा रिकॉर्ड

उत्तर भारत में तापमान अब 45-46 डिग्री सेल्सियस होना आम बात हो गई है। हीट वेव की वजह से पूरा उत्तर भारत तंदूर की तरह तप रहा है। छत पर लगी पानी की टंकियों का पानी उबलने लगा है। दिल्ली से लेकर कानपुर तक कई शहरों में दशकों पुराने तापमान के रिकॉर्ड टूट चुके हैं। न केवल दिन में बल्कि शाम और रात में भी गर्मी कहर ढा रही है।

दिल्ली NCR में बारिश की शुरुआत

दिल्ली-एनसीआर में बारिश की शुरुआत हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी, उत्तर-पूर्वी, उत्तर-पश्चिमी, पश्चिमी और मध्य दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के कुछ क्षेत्रों जैसे लोनी देहात, हिंडन वायु सेना स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं।

इंदिरापुरम, छपरौला, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा (हरियाणा), बागपत, खेकड़ा, मोदीनगर और पिलखुआ (यूपी) में अगले 2 घंटों के दौरान बारिश का अनुमान है। इसके बावजूद, देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी है। दिल्ली और यूपी में मॉनसून आने में अभी करीब चार से पांच दिन का इंतजार बाकी है।

जानिए बाकी जगहों का हाल

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रातें गर्म रहने की संभावना है। इन क्षेत्रों के साथ-साथ मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार और जम्मू संभाग के कुछ इलाकों में लू का प्रभाव बना हुआ है। उत्तर प्रदेश में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है। अगले 2 से 3 दिनों के दौरान असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश और कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है।

‘स्काईमेट वेदर’ की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिण ओडिशा, तटीय कर्नाटक और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Also Read- Trekking Tips: पहली बार करने जा रहे हैं ट्रेकिंग, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular