Friday, July 5, 2024
HomeDelhiHeterosexual History In Monkeypox Patient: मंकीपॉक्स पेसेंट में से निकली हेट्रोसेक्स की...

Heterosexual History In Monkeypox Patient: 

Heterosexual History In Monkeypox Patient: देश में मंकीपॉक्स के फैलने के खतरा बढ़ता जा रहा है और इसके बीच आईसीएमआर की एक रिपोर्ट सामने आई है। दरअसल यह रिपोर्ट कहती है कि दिल्ली में मंकीपॉक्स के कुल 5 केस सामने आए है। जिसमें से तीन की हेट्रोसेक्सुअल हिस्ट्री रही है। बाकी दो की सेक्सुअल हिस्ट्री पता नहीं लग पाई है। आपको बता दे प्रारंभिक अध्ययन से पता चला है कि मामलों 2, 3 और 5 ने लक्षणों की शुरुआत के 21 दिनों के भीतर हेट्रोसेक्सुअल के इतिहास को साझा किया। जो ड्रग्स या अल्कोहल के प्रभाव में नहीं थे। जबकि, केस 1 और 4 ने किसी भी यौन संपर्क से इनकार किया। यहां यह बात ध्यान देने वाली है कि इनमें से किसी ने भी होमोसेक्सुअल से इनकार किया है जो मंकीपॉक्स के मरीजों में सामान्यत: देखा गया है।

डब्ल्यूएचओ ने क्या कहा था?

इससे पहेल मंकीपॉक्स का सेक्सुअल लाइफ से कनेक्शन बताया गया था। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयसस का कहना है कि 98 फीसदी मंकीपॉक्स के मामले गे, बायसेक्सुअल लोगों में पाए गए हैं। इसके अलावा उन पुरुषों में भी ज्यादा केस सामने आ रहे हैं, जिन्होंने पुरुषों के साथ ही संबंध बनाए हैं। इसके बाद WHO की ओर से मंकीपॉक्स में सेक्सुअल कनेक्शन को दूर रखने के लिए सलाह दी गई।

क्या होता है होमोसेक्सुअल और हेट्रोसेक्सुअल?

दरअसल, होमोसेक्सुअल वो लोग होते हैं, जिनका समान लिंग की तरह आकर्षण होता है। जैसे एक पुरुष, दूसरे पुरुष से आकर्षित होता है और दोनों आपस में संबंध भी बनाते हैं। जिन्हें गे या लेसबियन भी कहा जाता है।

वहीं, होमोसेक्सुअल का मतलब विपरीत लिंग की तरह आकर्षण, जैसे कोई पुरुष, किसी महिला के साथ संबंध बनाता है, उसे हेट्रोसेक्सुअल कहा जाता है। अब दिल्ली में जो केस सामने आए हैं, वो अधिकतर हेस्ट्रोसेक्सुअल ही हैं, जिनका सेम जेंडर के साथ संभोग की कोई हिस्ट्री नहीं रही है।

 

ये भी पढ़े: कुत्ते को बचाने के दौरान हुआ हादसा, पिकअप की चपेट में आने से युवक की मौत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular