Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiHomosexuality: आज की सदियों पुरानी है समलैंगिकता, जानें प्राचीन भारत के इसके...

India News(इंडिया न्यूज़), Homosexuality: दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 377 को पढ़कर वयस्कों के बीच सहमति से समलैंगिक कृत्यों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने के नौ साल बाद, सुप्रीम कोर्ट ने आज इस मामले में सुनवाई शुरू की। पिछले साल सुप्रीम कोर्ट द्वारा निजता को मौलिक अधिकार घोषित करने के फैसले के बाद यह सुनवाई काफी महत्वपूर्ण है। 1860 में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासकों द्वारा लागू की गई धारा 377 समलैंगिकता को अप्राकृतिक अपराधों के अंतर्गत रखती है, जिसमें आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है।

याचिकाओं के एक समूह ने धारा 377 में शब्दों को चुनौती दी, “जो कोई भी स्वेच्छा से किसी भी पुरुष, महिला या जानवर के साथ प्रकृति के आदेश के खिलाफ शारीरिक संबंध बनाता है” यह कहते हुए कि यह समलैंगिकों, समलैंगिकों, उभयलिंगी और ट्रांसजेंडरों द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने वाले समाज के एक वर्ग के अधिकारों का उल्लंघन करता है ( एलजीबीटी)। दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2 जुलाई 2009 को वयस्कों के बीच स्वैच्छिक समलैंगिक कृत्य को वैध बनाने का फैसला सुनाया। तब से, सुप्रीम कोर्ट ने एक चुनौतीपूर्ण याचिका और एक समीक्षा याचिका पर सुनवाई की है। इसने धारा 377 के मूल प्रावधानों को बहाल कर दिया। अब, एक उपचारात्मक याचिका दायर होने के बाद, एक संवैधानिक पीठ को उस बहस को निपटाने का काम सौंपा गया है जो प्राचीन काल से भारत में चल रही है।

प्राचीन भारत में समलैंगिकता (Homosexuality) के 10 किस्से

  1. खजुराहो के मंदिरों में, अन्य महिलाओं को कामुकता से गले लगाते हुए और पुरुषों को एक-दूसरे के सामने अपने जननांगों को प्रदर्शित करते हुए महिलाओं की छवियां हैं। विद्वानों ने आम तौर पर इसे एक स्वीकृति के रूप में समझाया है कि लोग समलैंगिक कृत्यों में लगे हुए हैं।
  2. कहा जाता है कि वाल्मिकी रामायण में भगवान राम के भक्त और साथी हनुमान ने राक्षस महिलाओं को अन्य महिलाओं को चूमते और गले लगाते देखा था।
  3. एक अन्य स्थान पर, रामायण दिलीप नाम के एक राजा की कहानी बताती है, जिसकी दो पत्नियाँ थीं। वह बिना कोई वारिस छोड़े मर गया। कहानी कहती है कि भगवान शिव विधवा रानियों के सपने में आए और उनसे कहा कि अगर वे एक-दूसरे से प्यार करेंगे तो उन्हें एक बच्चा होगा। रानियों ने भगवान शिव के आदेश के अनुसार ही किया और उनमें से एक गर्भवती हो गई। उन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया, जो आगे चलकर प्रसिद्ध राजा भागीरथ बना, जो “स्वर्ग से पृथ्वी पर गंगा नदी लाने” के लिए जाना जाता है।
  4. महाभारत में उस समय की स्त्री या ट्रांसजेंडर योद्धा शिखंडिनी के बारे में एक दिलचस्प कहानी है, जो भीष्म की हार और हत्या के लिए जिम्मेदार थी। शिखंडिनी राजा द्रुपद की बेटी थी, जिन्होंने हस्तिनापुर के शासक कौरवों से बदला लेने के लिए उसे एक राजकुमार के रूप में पाला था। द्रुपद ने शिखण्डिनी का विवाह भी एक स्त्री से करा दिया। जब उसकी पत्नी को हकीकत पता चली तो उसने विद्रोह कर दिया। दैवीय हस्तक्षेप से रात के दौरान शिखंडिनी को पुरुषत्व प्रदान करने से दिन बच गया। शिखंडिनी अब से एक उभयलिंगी की तरह रहने लगी।
  5. मस्त्य पुराण के अनुसार, दूधिया सागर के महान मंथन के दौरान, भगवान विष्णु ने राक्षसों को धोखा देने के लिए एक सुंदर महिला मोहिनी का रूप धारण किया, ताकि देवता सारा अमृत (समुद्र मंथन से प्राप्त अमर रस) पी सकें। इस बीच, भगवान शिव ने विष्णु को मोहिनी के रूप में देखा और तुरंत उन पर मोहित हो गए। उनके मिलन से एक बच्चे का जन्म हुआ – भगवान अयप्पा
  6. एक अन्य ग्रंथ, नारद पुराण में ऐसे संदर्भ हैं जिन्हें धारा 377 में वर्णित “अप्राकृतिक अपराध” के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। एक स्थान पर, नारद पुराण में कहा गया है, जो कोई भी गैर-योनि में वीर्य का स्राव करता है, उन प्राणियों में जो योनी और गर्भाशय से वंचित हैं। पशुओं का यह महापापी है और नरक में गिरेगा। पुराण “अप्राकृतिक अपराधों” को मंजूरी नहीं देता है लेकिन संदर्भ यह साबित करते हैं कि वे व्यवहार में थे।
  7. प्रसिद्ध कानून संहिता, मनुस्मृति में समलैंगिक पुरुषों और महिलाओं को सजा का प्रावधान है। मनुस्मृति में कहा गया है कि अगर कोई लड़की किसी अन्य लड़की के साथ यौन संबंध बनाती है, तो उस पर दो सौ सिक्के और दस कोड़े मारने का जुर्माना लगाया जा सकता है। लेकिन अगर किसी परिपक्व महिला द्वारा किसी लड़की के साथ समलैंगिक यौन संबंध बनाया जाए तो सजा के तौर पर उसका सिर मुंडवा दिया जाना चाहिए या उसकी दो उंगलियां काट दी जानी चाहिए। औरत को भी गधे पर बिठाना चाहिए.
  8. समलैंगिक पुरुषों के मामले में मनुस्मृति कहती है कि दो पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाने से जाति की हानि होती है। यदि कोई पुरुष गैर-मानवीय महिलाओं के साथ या किसी अन्य पुरुष के साथ यौन संबंध बनाता है या महिलाओं के साथ गुदा या मुख मैथुन करता है तो वह “दर्दनाक ताप प्रतिज्ञा” के अनुसार दंड के लिए उत्तरदायी है।
  9. लगभग चौथी शताब्दी ईसा पूर्व में रचित वात्स्यायन के कामसूत्र का नौवां अध्याय, मौखिक यौन कृत्यों (औपरिस्तक), समलैंगिकता और ट्रांसजेंडरों के बीच इसी तरह की गतिविधियों (तृतीया प्रकृति) के बारे में बात करता है। हालाँकि, किताब किसी भी तरह की समलैंगिकता का समर्थन नहीं करती है।
  10. कौटिल्य का अर्थशास्त्र – राजनीति पर एक ग्रंथ – समलैंगिकता का भी उल्लेख करता है। लेकिन पुस्तक समलैंगिकता में लिप्त लोगों को दंडित करना राजा का कर्तव्य बनाती है और शासक से “सामाजिक बुराई” के खिलाफ लड़ने की अपेक्षा करती है।

Also Read: Kerala HC: बिना शादी के साथ रहने पर पुरुष क्रूरता के लिए दोषी नहीं, 20 साल पहले सुनाई करी रद्द

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular