Saturday, July 13, 2024
HomeBreaking NewsIB Chief Tapan Deka: IB चीफ को मिला 1 साल का एक्सटेंशन,...

IB Chief Tapan Deka: IB चीफ को मिला 1 साल का एक्सटेंशन, जानें कौन हैं तपन कुमार डेका?

India News Delhi ( इंडिया न्यूज ), IB Chief Tapan Deka: कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने भारत के खुफिया ब्यूरो (आईबी) प्रमुख तपन डेका (IB Chief Tapan Deka) को एक साल का सेवा विस्तार दिया है। आईबी प्रमुख तपन कुमार डेका का कार्यकाल अब जून 2025 तक बढ़ा दिया गया है। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह जानकारी दी गई है। आदेश में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 30 जून 2024 से आगे एक वर्ष की अवधि के लिए डेका की सेवा में विस्तार को मंजूरी दे दी है।

उग्रवाद से निपटने में अहम भूमिका निभाई

तपन डेका हिमाचल प्रदेश कैडर के 1988 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं। डेका (IB Chief Tapan Deka) का करियर पूर्वोत्तर भारत में उग्रवाद और आतंकवाद से निपटने में बीता है। 1990 के दशक से पूर्वोत्तर में काम कर रहे डेका को इस क्षेत्र में उग्रवाद विरोधी अभियानों का विशेषज्ञ माना जाता है।

इन जिम्मेदारियों को संभाला

आईबी प्रमुख के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने मध्य भारत में नक्सलियों के खात्मे की दिशा में महत्वपूर्ण काम किया है, जिसके परिणामस्वरूप माओवादी अब छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले तक ही सीमित रह गए हैं।

डेका ने पाकिस्तान प्रायोजित इंडियन मुजाहिदीन समूह को खत्म करने में भी अहम भूमिका निभाई है। साथ ही, उन्होंने 26/11 मुंबई हमले की जांच का नेतृत्व किया और दोषियों को न्याय के कटघरे में खड़ा किया।

ये भी पढ़ेंः- Delhi Mumbai नेशनल एक्सप्रेसवे पर 130 मीटर लंबा पुल लॉन्च, जानिए इसके बारे में सबकुछ

तपन कुमार डेका भारत के इंटेलिजेंस ब्यूरो के 28वें निदेशक हैं। वे 1988 (41RR) के IPS अधिकारी हैं और उन्हें 2021 में पुलिस महानिदेशक स्तर के पद पर नियुक्त किया गया था। इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक के रूप में डेका का कार्यकाल 1 जुलाई 2022 से शुरू हुआ।

ये भी पढ़ेंः- Delhi Fire News: उत्तम नगर की एक बिल्डिंग में लगी भीषण आग, खिड़की से कूदी 11 साल की बच्ची

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular